घबराहट को दूर करने के उपाय

7896

आज की इस भागमभाग भरी ज़िंदगी में हर कोई अपना सबसे बेस्ट देना चाहता है।vइसके लिए वो कई तैयारियाँ भी करता है। एक समय ऐसा भी आता है जब आपको अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होता है तो आप ये सोचकर घबराने लगते हैं कि मेरे द्वारा किया गया कार्य अच्छा होगा या नहीं या फिर मै अच्छे से प्रेज़ेंटेशन कर पाऊँगा या नहीं, ऐसी बहुत सी बातें होती हैं जिनको सोच सोच कर आप जल्दी जल्दी घबराने लगते हैं। आपकी धड़कनें भी बहुत तेज़ होने लगती हैं, तो अगर अब आप किसी बड़े प्रेज़ेंटेशन के लिए जा रहे है तो इन 8 तरीक़ो को अपनाकर अपनी घबराहट को दूर भगायें ताकि आप अपना बेस्ट दे सकें।

घबराहट को दूर भगाने के टिप्स

प्रेज़ेंटेशन से पहले घबराहट को दूर करें…

1. हल्का ब्रेकफ़ास्ट करें

अगर आप किसी भी प्रेज़ेंटेशन के लिए जा रहे है तो कभी भी हैवी नाश्ता न करें, क्योंकि इससें आप एकाग्रचित नहीं हो पाते। इसलिए हल्का फुल्का नाश्ता करें जैसे कॉफ़ी, बिस्किट आदि ताकि आप एकाग्रचित होकर अपने काम पर पूरा ध्यान लगा सकें और अपना बेस्ट दे सकें। ध्यान रहे कि आप भूखे न रहें क्योंकि इससे आपको कमज़ोरी महसूस हो सकती है।

2. उदर से अन्तः श्वास लें

अपनी घबराहट को दूर करने के लिए और स्वयं को रिलैक्स महसूस कराने के लिए आपको श्वास लेने से सम्बंधित एक्ससरसाइज़ करनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आप कुर्सी पर बैठ जाएं और धीरे धीरे सांस लें और धीरे धीरे सांस छोड़ें और धीरे से अपने हाथ को अपने चेस्ट के ऊपर रखें और यह एहसास करें कि सब कुछ अच्छा होगा। फिर आप देखेंगे कि आपकी घबराहट कैसे गायब हो जाती है और आप कितना रिलैक्स महसूस करेंगे।

3. सामान्य बर्ताव करें

अक्सर जब आप किसी बड़े काम को करना जाते हैं तो आपकी सांसें तेज़ी से चलने लगती हैं और आप घबराने लगते हैं। पर आप ऐसा बिल्कुल भी न करें। बल्कि आप स्वयं पर भरोसा और विश्वास रखें और बस एक ही बात सोचे कि सब कुछ ठीक होगा। इस तरह से आप अपनी सोच से स्वयं को सक्षम बनाएं और फिर देखिएगा कि आपका प्रेज़ेंटेशन सबसे बेस्ट होगा।

4. रचनात्मक दृष्टिकोण रखें

आप हमेशा रचनात्मक रूप से कार्य करें, जिससे आपका काम हमेशा दूसरों से बेस्ट रहे।

Positive attitude

5. सकारात्मक सोच रखें

अक्सर जब लोग अपना प्रेज़ेंटेशन देने जाते हैं तो मेरा प्रेज़ेंटेशन कैसा होगा, इसकी कशमकश में उलझे रहते हैं और इस उलझन में वो अपना बेस्ट नहीं दें पाते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप इन ग़लतियों को न दोहराएं। हमेशा सकारात्मक सोच रखकर घबराहट को दूर भगायें और बस ये ही सोचें कि आप अपना बेस्ट देंगे। फिर आप देखेंगे कि आपका प्रेज़ेंटेशन सबसे बेस्ट होगा।

6. मुस्कुराते रहें

जब आप मुस्कुराते हैं तो आप बहुत रिलैक्स महसूस करते हैं। आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा और सोच का विकास होता है, इसलिए ज़रूरी है कि आप घबराहट को दूर भगाने के लिए हमेशा मुस्कुराएं।

7. केला खाएं और ग्रीन टी पिएं

तनाव मुक्त रहने और स्वयं को रिलैक्स महसूस कराने के लिए केला खाएं और ग्रीन टी पिएं।

8. अच्छे विचारों को पढ़ें

जब आप अच्छे विचारों को पढ़ते हैं तो आप अच्छा सोचते हैं और उन विचारों से प्रभावित होकर अपने जीवन में कुछ अच्छा करने का प्रयास करते हैं। एक अच्छे विचार और सकारात्मक सोच आपको कामयाबी की बुलंदियों को छूने में मदद करती है, इसलिए इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनायें।

इन कुछ तरीकों को अपना कर आप अपने काम बेस्ट तरीके से कर सकते हैं तो देर किस बात की आप अभी खुद भी करें और अपने दोस्तों से भी करने के लिए कहें । ऐसा करके आप और आपके दोस्तों ने क्या अनुभव किया। अपने विचारों को हमे ज़रूर बताएं, हमे आपके विचारों का इंतजार रहेगा।

loading...