स्वस्थ रहने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग खाना पकाने में तो किया जाता है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा इसका प्रयोग ख़ूबसूरती में भी चार चाँद लगा देता है। जहाँ जैतून का तेल का उपयोग उबटन और फ़ेसमास्क के रूप में किया जाता है तो वहीं बाजार में उपलब्ध कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी इसका इस्तेमाल होता रहता है।

ऑलिव ऑयल / जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभ

ऑलिव ऑयल के स्वास्थ्य लाभ

#1 कुहनी के लिए

नींबू के साथ ऑलिव ऑयल मिलाकर कुहनी पर रगड़ने से कुहनी का कालापन ख़त्म होगा और नमी भी आएगी।

#2 गुलाबी होंठ

यह तेल रूखे व फटे होंठों को गुलाबी रंगत व नमी प्रदान करता है।

#3 नहाने में उपयोग

नहाने के पानी में चार पाँच चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ कुछ बूंदे गुलाब जल की डालें। इस पानी से स्नान करने से त्वचा को पोषण मिलता है और दिन भर ताज़गी का एहसास भी बना रहता है।

#4 झुर्रियाँ मिटाये

सप्ताह में क़रीब दो तीन बार चेहरे का मसाज जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर करें। झुर्रियाँ भी चली जायेंगी और चेहरा भी साफ़ हो जायेगा।

#5 पैरो की ख़ूबसूरती के लिए

जैतून का तेल किसी भी क्रीम से बेहतर काम करता है। पानी से धोकर पैरों में ऑलिव ऑयल लगायें, फिर सूती मोजा पहन लें। चार पांच घंटे के बाद आप अनुभव करेंगे की पैर कितने सुन्दर लग रहे हैं।

#6 नाखूनों के लिए

खुरदरे क्यूटिकल्स और रूखे व आड़े तिरछे नाखूनों को वापस अपने स्वरुप में लेन के लिए जैतून का तेल मददगार साबित होता है। क़रीब आधे घंटे के लिए गरम जैतून का तेल में नाखूनों को डुबोकर रखें। इससे नाखून और क्यूटिकल्स लचीले हो जायेंगे।

#7 फ़ेशियल के लिए

चेहरे को पानी से धोकर ऑलिव ऑयल से मसाज करें। इसके बाद आधा चमच्च चीनी लेकर चेहरे पैर रगड़ें। अंत में गुनगुने पानी में कपड़े को गीला करके चेहरे को पोंछ लें। कुछ दिनों बाद चेहरे में आपको निखार सा लगने लगेगा और आपकी त्वचा दमकने लगेगी।

#8 पतले व झड़ रहे बालों के लिए

शैम्पू की थोड़ी मात्रा, अंडे की ज़र्दी, बियर की थोड़ी मात्रा और नींबू के रस के साथ थोड़ा जैतून का तेल मिलायें। इस मिश्रण से बालों को धोएँ। बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

#9 रूखे बालों के लिए

बालों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कंडीशनिंग का तो काम करता है ही ,साथ ही उलझे बालों से भी निजात दिलाता है। अपनी हथेली पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लेकर दोनों हाथो पैर रगड़े और रूखे बालों बेजान बालों पर लगायें। एक नई चमक के साथ आपके रूखे बाल रेशमी हो जायेंगे।

loading...