क्या मेरा ब्वॉयफ्रेंड मेरा जीवनसाथी बन सकता है?

किसी के साथ डेट करना आसान है लेकिन जब किसी के साथ ज़िंदगी बिताने की बात हो तो आपको पूरी तरह श्योर करना होता है और बहुत सोच समझकर फ़ैसला करना होता है। दुख की बात है कि सिर्फ़ चेहरा देखकर आप किसी को पूरी तरह नहीं जान सकते हैं। व्यक्ति की सीरत और उसके गुण ही इस बात को पक्का करने में मदद करते हैं कि वह आपके लिए सही पसंद है भी या नहीं? जीवन साथी चुनना सचमुच बहुत मुश्किल है।

सही जीवन साथी का चुनाव

सही जीवन साथी का चुनाव

1. वह आपको कम्फ़र्टेबल महसूस कराता है

किसी भी रिलेशनशिप में एक दूसरे के साथ कम्फ़र्टेबल महसूस करना बहुत ज़रूरी है। अगर वह आपको हर तरह से बिना किसी इम्बैरेसमेंट के कम्फ़र्टेबल महसूस करा सकता है तो वह आपके लिए ही है। मान लीजिए कि आपने अपने पैर वैक्स नहीं किए या आप खाने को थूकते हैं तो अगर वह मुँह नहीं बनाता है तो वह आपका जीवन साथी बनने के क़ाबिल है।

2. वह अपना फ़्यूचर आपके साथ देखता है

जब आप किसी डेट में उसके साथ जीवन बिताने की बात करती है तो आपको उसके मन की बात जानने की कोशिश करनी चाहिए। आपको यह पता करना चाहिए कि वह आपको आज से 10 साल बाद की बात में शामिल करता है या नहीं? क्या आप उसके फ़्यूचर में कोई जगह रखती भी हैं या नहीं? अगर आपको इसका उत्तर ‘न’ मिले तो आपको सावधानी से रिश्ता तोड़ देना चाहिए।

3. वह आपकी चीज़ों में इंट्रेस्ट रखता है

जब आप उसके साथ रिश्ते में हैं तो वह आपमें इंट्रेस्ट रखता ही है। लेकिन यह बात भी ग़ौर करने की है कि वह आपसे जुड़ी चीज़ों में कितनी रुचि रखता है। अगर वह आपके परिवार, आपके करियर और आपकी फ़ैमली से कंसर्न है तो आप उसके साथ जीवन बिताने की बात सोच सकती हैं।

4. उसने आपको अपनी फ़ैमली मिलाया है

बहुत से लोग अपने प्यार को अपनी फ़ैमली से मिलाते हुए घबराते हैं, लेकिन अगर उसने आपको अपनी फ़ैमली से मिलाया और आप उसके घर आती जाती हैं तो यह बहुत अच्छी बात है। आपको यह भी जानना ज़रूरी है कि उसने आपको एक दोस्त, बेस्ट फ़्रेंड या गर्ल फ़्रेंड किस रूप में परिचित कराया है?

5. आपकी प्रॉब्लम उसकी प्रॉब्लम है

अच्छे समय में साथ देने वाले और उत्साहित करने वाले बहुत लोग होते हैं, लेकिन बुरे समय में जो साथ दे वही सच्चा दोस्त होता है। अगर आपका प्यार आपको प्रॉब्लम्स से आपके साथ लड़ता है और उन पर जीत पाने का हौसला देता है तो आपको समझ जाना चाहिए कि वह आपको सच्चा प्यार मिला है। किसी के अच्छे समय में उसके साथ ख़ुशियाँ मनाना जितना आसान है लेकिन मुश्किल समय में उसके नज़दीक़ रहना उतना ही मुश्किल।

जब आपको लगे कि कोई है आप जिसके साथ ज़िंदगी बिताना चाहती हैं तो उससे मिला प्रेम उस व्यक्ति को आपके जीवन में सही स्थान दिलाता है।

Keywords – Right Life Partner, Choosing Life Partner, True Soulmate