लोबिया एक प्रकार की फली है, जो देखने में लम्बी और पतली होती है। लोबिया एक हरी सब्ज़ी है, जिसका सेवन सलाद बनाकर, सब्ज़ी बनाकर या दाल बनाकर कर सकते हैं। लोबिया कई सारे पौष्टिक तत्व से भरपूर है, इसीलिए इसका सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। लोबिया औषधीय गुणों से युक्त है इसीलिए इसके सेवन से आप कई बीमारियों जैसे कैंसर, डायबिटीज, मूत्र सम्बंधित विकार, हार्ट प्रॉब्लम आदि से बचे रहते हैं। तो आइए हरी सब्ज़ी लोबिया के फ़ायदे के बारे में जानें…

लोबिया के फ़ायदे
Lobiya, Cowpea

लोबिया के फ़ायदे

1. पोषक तत्व

लोबिया में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, नियासीन, फ़ाइबर, एंटीऑक्सीडेन्ट, विटामिन बी2 और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

2. हड्डियों के विकास में सहायक

लोबिया में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों तथा दांतों दोनों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3. मधुमेह (डायबिटीज) से बचाए

जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है, उन लोगों को लोबिया के फ़ायदे मिलते हैं। एक शोध के अनुसार लोबिया का ग्लायसेमिक इंडेक्स अन्य फलियों वाली सब्जियों और दालों की तुलना में कम होता है जिससे इसका इस्तेमाल करने से आप को डायबिटीज का खतरा कम रहता है। इसीलिए डायबिटीज के मरीज इसे अपने आहार में ज़रूर शामिल करें।

4. विषाक्त पदार्थों से बचाए

लोबिया में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो शरीर के विषाक्त पदार्थों और टॉक्सिन्स आदि को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं और आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। जिससे आप रोग मुक्त बने रहते हैं।

5. हार्ट प्रॉब्लम से बचाए

लोबिया में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो ह्रदय से संबंधित बीमारियों को दूर कर, हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाता है।

6. वज़न कम करने में मददगार

लोबिया में काफ़ी कम कैलोरी होती है और फ़ाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से जब आप लोबिया का सेवन करते हैं तो आपका पेट भरा रहता है और आपको भूख कम लगती है और आप वजन कम करने में सफल हो पाते हैं।

7. पाचन शक्ति बढ़ाए

लोबिया का सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति ठीक रहती है, क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है जो भोजन को जल्द से जल्द पचाने में सहायक है। इसके सेवन से आप पेट से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से भी बचे रहते हैं तो आज से ही लोबिया का सेवन ज़रूर करें।

8. त्वचा की देखभाल करें

लोबिया की फलियों में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। जिससे इसके सेवन से त्वचा में निखार आता है और साथ ही यह त्वचा की बाह्य मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करती है इसीलिए लोबिया की फलियों को अपने आहार में अवश्य शामिल करें।

9. मूत्र से सम्बंधित प्रॉब्लम दूर करें

लोबिया पेट के खून को साफ़ करता है जिससे इसको खाने से पेशाब खुल कर आता है और मूत्र से सम्बंधित प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

इतने सारे फ़ायदे जानने के बाद आप आज से ही लोबिया को अपने आहार में अवश्य शामिल करें।