सेक्स लाइफ़ ख़राब करने वाली आदतें

शादी के बाद दम्पत्ति का जीवन सुखमय हो इसके लिए ज़रूरी है कि उनकी पारिवारिक लाइफ़ के साथ-साथ सेक्स लाइफ़ भी सुखी होनी चाहिए। आज हम उन बातों पर आपका ध्यान आकर्षित करा रहे हैं जो आपकी सेक्स लाइफ़ के भी दुश्मन बन जाती हैं।

सेक्स लाइफ़
Playful couple

सेक्स लाइफ़ बड़े दुश्मन

1. तनाव

तनाव सेक्स की इच्छा बढ़ाने वाले हार्मोंस को घटा देते हैं। तनाव होने पर ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ करके ख़ुद को रिलैक्स करें। इससे आपकी सेक्स लाइफ़ का यह दुश्मन हार जाएगा।

2. ओवरटाइम

ओवरटाइम करने न केवल थकान और मानसिक तनाव होता है। बल्कि रोज़ देर से आने की वजह से आपसी कलह भी पैदा हो सकती है। क्योंकि वह आप पर किसी और के साथ इंगेज होने का शक भी कर सकता है। इस दुश्मन को हराने के लिए आप सुबह जल्दी ऑफ़िस जाकर भी काम कर सकते हैं। साथ सभी काम समय पर निपटाने की कोशिश कीजिए।

3. बात न सुनना

शादी हो गई तो रोज़ प्यार जताने की फ़ीलिंग्स जैसे कहीं खो जाती है। वह पार्टनर के साथ रिश्ते निभाने के लिए निभाते हैं। इस दुश्मन को क़तई जीतने न दें, वरना लाइफ़ दुख से भर जाएगी। पार्टनर की चाहतें, ज़रूरतें और सुख दुख की फ़ीलिंग्स को पूरी शिद्दत से पूरी करें। इससे रिश्ते में प्यार की गरमाहट सदा बनी रहेगी।

Emotional attachment
Emotional attachment

4. इमोशनल अटैचमेंट की कमी

अगर आप अपना प्यार दिल में दबाकर रखेंगे तो आपके पार्टनर को कैसे पता चलेगा कि आप उससे कितना प्यार करते हैं। इससे एक दूसरे के बीच गैप बन जाता है। रोमांस की फ़ीलिंग घटती जाती है। सेक्स के इस दुश्मन से जीतने के लिए आपको पार्टनर से रोमांटिक बातें करें, एक-दूसरे की तारीफ़ करें और अट्रैक्टिव दिखिए। इससे इमोशनल अटैचमेंट बढ़ेगा और सेक्स लाइफ़ बेहतर हो जाएगी।

5. ज़रूरतें पूरी करें

पार्टनर क्या अपेक्षा करता है, उसका मूड कैसा रहता है, उसकी तबीयत कैसी है, इन बातों का पूरा ख़याल रखिए। पार्टनर को कोई वस्तु न समझकर, उसके साथ प्यार के दो मीठे बोल बोलिए, उसका मन न हो तो ज़बरदस्ती न करें। रोमांटिक बनकर उसका दिल लुभाने की कोशिश करें।

6. इलेक्ट्रानिक गैजेट

टीवी, मोबाइल, इंटरनेट आदि गैजेट आपकी सेक्स लाइफ़ के दुश्मन कब बन जाते हैं, पता ही नहीं चलता है। ज़्यादा टीवी देखना, मोबाइल में लगे रहना, इंटरनेट और सोशल मीडिया में चिपके रहना, आपके पार्टनर के लिए सिर का दर्द बन जाते हैं, इसलिए आपको इनके टाइमटेबल बनाकर आपके पार्टनर के लिए पर्याप्त समय निकालें।

7. फ़ोरप्ले न करना

फ़ोरप्ले को सेक्स को ज़्यादा मज़ेदार बनाता है, इससे आपकी महिला पार्टनर को तैयार होने का पूरा समय मिलता है। इसकी कमी हो तो सेक्स पीड़ादायक बन जाता है। इसलिए फ़ोरप्ले द्वारा अपनी पार्टनर को उत्तेजित करें ताकि वो ख़ुद आपके आगोश में समा जाए।

8. सेक्स की कम जानकारी

स्त्री पुरुष संभोग के विषय में कई ग़लत धारणाएँ बना लेते हैं, जिससे वो ख़ुद को असंतुष्ट महसूस करते हैं। इससे पार्टनर सेक्स को बुरा मान बैठता है। इसलिए आप संबंधित किताबें पढ़ें, सेक्स को विज्ञान की तरह समझें। ज़्यादा परेशानी होने पर काउंसलर की मदद लेने से न हिचकिचाएँ। पोर्न फ़िल्मों को फ़ॉलो मत करें।

Physical fitness
Physical fitness

9. फ़िटनेस की कमी

बेहतर स्वास्थ्य सेक्स लाइफ़ को इंज्वॉय करने के लिए बहुत ज़रूरी है। फ़िटनेस की कमी आपकी सेक्स लाइफ़ ख़राब कर सकती है। इच्छा का कम होना, हाई कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, हार्ट प्रॉब्लम के रोगियों को अपनी फ़िटनेस के बारे में सीरियस हो जाना चाहिए।

ऐसी स्थिति में योग और संतुलित आहार सर्वोत्तम होता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और रोगों की रोकथाम होती है। सही उपचार के लिए अपने डॉक्टर से खुलकर बात करें।