एल्यूमिनीयम फॉयल का उपयोग न केवल खाने को पैक करने के लिए बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य सम्बन्धी कई समस्‍याओं के उपचार करने के लिए भी कर सकते हैं।

एक नए शोध के अनुसार एल्यूमिनीयम फॉयल के उपयोग से शरीर के किसी भी अंग में होने वाले दर्द को दूर कर सकते हैं। अगर एल्यूमिनीयम फॉयल का एक टुकड़ा दर्द वाली जगह पर बांध दें तो इससे दर्द मे काफ़ी राहत मिलेगी। इसके पीछे इसका कोई चिकित्सीय गुण नहीं है बल्कि एल्यूमिनियम फॉयल को प्रभावित अंग पर बांधने से यह उस अंग की गर्मी को एक ही जगह स्थिर कर देती है और गर्मी के कारण ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है। इसे नियमित करने से नसों में जमा एक्स्ट्रा फ़ैट पिघलने लगता है, इन सबसे दर्द में राहत मिलती है। तो अब दर्द के निवारण के लिए इस उपयोग को ज़रूर अपनाएं।

एल्यूमिनीयम फॉयल
Aluminium foil health benefits

एल्यूमिनीयम फॉयल के फ़ायदे

1. गर्दन, पीठ या पैरों में दर्द होने पर एल्यूमिनीयम फॉयल को उस अंग पर 8 घण्टों के लिए बांधने से दर्द गायब हो जायेगा।

2. इसका उपयोग गठिया के दर्द को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।

3. कमर दर्द होने पर एल्यूमिनियम फॉयल को कमर पर लपेट कर उसके ऊपर गर्म पट्टी को 10 से 12 घंटों के लिए बांधने से दर्द में आराम मिलता है।

4. जुकाम होने पर फॉयल की 7 परतों को अपने पैर पर लपेटें। इसकी हर परत के बीच काग़ज़ और पतला सा कपड़ा लगा दें और लगभग दो घंटे बाद इसे निकाल दें, आराम मिलेगा। जुकाम होने पर इस उपचार को तीन बार दोहराएं।

नुक़सान

1. एल्यूमिनीयम फॉयल में कभी भी गर्म खाना न लपेटे क्योंकि इससे फॉयल पिघल सकता है और ये अल्ज़ाइमर जैसी कई बीमारियों का जन्म दे सकता है। इसलिए अच्छी गुणवत्ता वाले फॉयल पेपर का ही इस्तेमाल करें।

2. एसिडिक फ़ूड्स जैसे विनेगर, टमाटर और टोमेटो सॉस से बने खाने को फॉयल में लपेटने से बचें क्योंकि ये एल्यूमिनीयम फॉयल को ख़राब और नरम कर सकते हैं। जिससे खाने में बैक्टीरिया फ़ैल सकता है और आपके स्वास्थ्य को नुक़सान पहुँचा सकता है।