मेरी दोस्त स्नेहा को चिपचिपी लगने के कारण भिंडी की सब्ज़ी पसंद नहीं थी। एक दिन जब मैं उससे मिलने गई तो मैंने उसके लिए भिंडी की सब्ज़ी बनाई और उससे कहा कि हमारी दोस्ती के लिए बस एक बार थोड़ी सा ही इसे टेस्ट करों। हमारी दोस्ती के लिए उसने इसे चखा और टेस्ट करते ही उसने इसे को बड़े चाव से खाया। उसके बाद उसने मुझसे रेसपी भी सीखी।

अगर आप या आपके प्रियजन कोई भी भिंडी की सब्ज़ी खाने से कतराते हैं तो एक बार हमारी रेसपी को ज़रूर बनाएं और सबको भिंडी का स्वाद चखाएं। यक़ीनन एक बार इसे चखते ही वो इसे खाएं बगैर रह नहीं पायेंगे। आइए भिंडी की सब्ज़ी को बनाने की विधि सीखते हैं…

भिंडी की रेसपी

भिंडी की सब्ज़ी की रेसपी

आवश्यक सामग्री

भिंडी की सब्ज़ी बनाने के लिए आप अपने किचन में निम्न सामान को एकत्रित कर लें…

भिंडी – 300 ग्राम
प्याज कटा हुआ – 1 कटोरी
टमाटर – 1 बारीक़ कटा हुआ
अजवाइन – 1/4 चम्मच
हींग – चुटकी भर
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/2 चम्मच
अमचूर पाउडर या नींबू का रस – 1/2 चम्मच
गरम मसाला पाउडर – 1/4 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल – 50 ग्राम

भिंडी की सब्ज़ी बनाने का तरीका

1.  भिंडी को पानी से धोलकर इसे एक जालीदार डलिया में रख दें ताकि सारा पानी सूख जाए। गीली भिंडी टेस्टी नहीं बनती है। अगर आप सुबह में भिंडी की सब्ज़ी बनाना चाहते हैं तो एक रात पहले ही भिंडी को धोकर रख दें।

2. भिंडी की ऊपर की टोपी काट कर इसको छोटे आकार के गोल टुकड़ों में काट लें। ये टुकड़े न ज़्यादा मोटे हो और न ही ज़्यादा पतले।

3. कड़ाही में तेल के गर्म होने पर इसमें अजवाइन और हींग डालें, जब अजवाइन और हींग का रंग बदल जाए तब इसमें कटे हुए टमाटर और प्याज डालें और मध्यम आंच पर प्याज को पारदर्शी होने तक भून लें।

4. अब इसमें हल्दी पाउडर डालें और इसके बाद कटी हुई भिंडी और नमक डालें। अब धीमी धीमी आंच पर बिना ढके और लगातार चलाते हुए इसे तब तक पकाएं जब तक भिंडी थोड़ी गल ना जाए।

5. एक चम्मच में भिंडी के दो टुकड़े लेकर इन्हें उँगली से दबाकर देखें कि भिंडी कितनी गली है। जब भिंडी अध पकी हो जाए तब इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं।

6. भिंडी के पकने तक बीच बीच में चलाते हुए इसको धीमी आंच पर ही बिना ढके पकाएं।

7. जब भिंडी पक जाएँ तब गरम मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर या नींबू का रस मिलाएं और एक बार चलाकर गैस बंद कर दें। भिंडी की सब्ज़ी तैयार है।

ध्यान रहें अगर सब्ज़ी को बनाने के लिए अमचूर पाउडर या नींबू का रस न हो तो आप पिसी खटाई या कच्चा आम को भी उपयोग में ला सकते हैं।

इस भिंडी की सब्ज़ी को रोटी, रायता, पराठे या दाल-चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।

Keywords – भिन्डी की सब्जी , भिंडी की सब्ज़ी , Bhindi Ki Sabzi , Bhindi Curry , Lady Fingures Curry