इस मौसम में सब्ज़ी बाजार में भिंडी ख़ूब नज़र आती है। अगर आप भी भिंडियों को देखकर इनकी सब्ज़ी बनाना चाहते हैं तो भिंडी खरीदते समय हमेशा छोटी और मुलायम भिंडी का चयन करें क्योंकि इनकी सब्ज़ी स्वादिष्ट बनती है। भिंडी खरीदते समय भिंडी को बीच से तोड़ लें अगर भिंडी टूट जाएं तो इसका मतलब भिंडी मुलायम है। जिससे सादी या क्रिस्पी भिंडी बहुत स्वादिष्ट बनती है।

वैसे तो कुछ लोगों को भिंडी चिपचिपी होने के कारण पसंद नहीं लेकिन जिन लोगों को भिंडी नरम और चिपचिपी होने की वजह से पसंद नहीं वे लोग कुरकुरी व क्रिस्पी भिंडी को बनाएं और इसके स्वाद का मज़ा सब्ज़ी की तरह ले सकते हैं इसके अलावा दाल-चावल के साथ या रोटी और बूंदी के रायते साथ भी खा सकते हैं।

क्रिस्पी भिंडी फ़्राई

क्रिस्पी भिंडी रेसिपी

आवश्यक सामग्री

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए आप अपने किचन में निम्न सामान को एकत्रित कर लें…

भिंडी छोटी छोटी – 120 ग्राम
बेसन – 4 चम्मच
चावल पिसा हुआ – 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
अमचूर पाउडर – 1/2 चम्मच
गरम मसाला पाउडर -1/2 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल – तलने के लिए

क्रिस्पी भिंडी बनाने का तरीका

1. सबसे पहले सारी भिंडी को पानी से धोकर एक जालीदार डलिया में रख लें, लगभग 2 घण्टे बाद सारा पानी सूख जायेगा।

2. ध्यान रहें जब सारा पानी सूख जाएं तभी भिंडी की सब्ज़ी बनाएं नहीं तो वह टेस्टी नहीं बनती। अब भिंडी के ऊपर की टोपी काटकर इसको लम्बाई से दो टुकड़े में काट लें।

3. अब एक बरतन में चावल पिसा हुआ, बेसन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और गरम मसाला पाउडर को मिक्स कर मिश्रण तैयार कर लें।

4. अब इन मसालों के मिश्रण में भिंडी को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे 3-4 मिनट के लिए अलग रख दें। लगभग 5 मिनट बाद इसे फिर से अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

5. गैस चूल्हा जलाकर पैन को चढ़ाएं और उसमें तेल गरम करें और जब तेल गरम हो जाएं तब इसमें बेसन मसाला मिक्स भिंडी के मिश्रण को इस तेल में फ़्राई कर लें।

6. बस 5 मिनट फ़्राई करें और पैन से निकाल लें। करारी भिंडी खाने के लिए तैयार है।

ध्यान रहें भिंडी को ज़रूरत से ज़्यादा न तलें वरना उसमें कड़वाहट आ जायेगी। इस कुरकुरी भिंडी को रोटी और बूंदी के रायते के साथ सर्व करें।

Keywords – Crispy bhindi recipe, Kurkuri bhindi recipe, Karari bhindi recipe, Crispy ladies finger, Fried Bhindi, Bhindi Fry

loading...