ब्रेकअप के बाद अकेलापन कम करने के उपाय

रिश्तों का बनना और टूटना हमारे बस में नहीं होता, लेकिन इन रिश्तों के टूटने पर ख़ुद को संभालना हमारे बस में होता है। लेकिन फिर भी हम लोग हमेशा अकेलापन महसूस करते हैं और उस अकेलेपन को अपने जीवन में अपना लेते हैं। जिस कारण से हम लोग समाज, अपने दोस्तों से कटने लगते हैं, उनसे दूरियाँ बनाने लगते हैं। लेकिन ऐसा करके हम लोग उस ब्रेकअप के दर्द या तकलीफ़ से बाहर नहीं निकल सकते। इसलिए हम लोगों को अपने दोस्तों से दूरियाँ बनाने के बजाय उनसें जुड़ना चाहिए क्योंकि जितना हम दूर भागेंगे, उतना ही अकेलेपन के शिकार होते जायेंगें। इसलिए ज़रूरी हैं कि अपने टूटे हुए रिश्ते या ब्रेकअप के दर्द, तकलीफ़ और चुभन से बाहर निकलें, ताकि एक नयी ज़िंदगी की आप शुरुआत कर सकें…

ब्रेकअप के बाद अकेलापन - Coping with breakup

ब्रेकअप के बाद अकेलापन

आज हम आपको रिश्तों के दर्द या ब्रेकअप के चुभन से निकलने के कुछ बिंदास टिप्स बताने जा रहे हैं…

1. लोगों से मिले जुलें

रिश्तों में किसी भी दर्द, तकलीफ़ या ब्रेकअप के बाद लोगों से मिलना जुलना थोड़ा तकलीफ़ ज़रूर देता है और एक चुभन भी होती है। लेकिन दूसरों से मिलने या जुड़े रहने के लिए यह सारी टीस या चुभन को झेलना ही होगा। क्योंकि लोगों से मिलने से उनसे बातचीत करने से हमारा अकेलापन दूर होता है और रिश्तों में गहराई भी आती है। इसलिए कोशिश करें अपने दोस्तों से मिलें उनसें बातें करें, लास्ट वीकेंड आपने क्या किया, कौन कौन सी मूवी देखी, कहाँ कहाँ घूमने गए …? जैसे विषयों पर बातें करें।

2. हमेशा चीयरफ़ुल रहें

रिश्तों में ब्रेकअप के बाद अकेलापन बेहद तकलीफ़ देता है। यहाँ तक कि किसी भी काम में मन ही नहीं लगता, लेकिन उस अकेलेपन से निकलना बेहद ज़रूरी होता है। इसलिए हमेशा चियरफ़ुल या खुश रहें। अपने लुक यानि स्वयं को थोड़ा बदलें। लुक मतलब ख़ुद के बॉडी लैंग्वेज को बदलने का प्रयास करें, क्योंकि अगर आप ख़ुद में खोए खोए और उलझे उलझे से रहेंगें तो आप के आस पास वाले भी आपसे कन्नी काटने लगेंगे। इसलिए ख़ुद में बदलाव लाएं और दर्द उदासी को छोड़ हमेशा मुस्कराएं।

Have Fun with Friends

3. बीता हुआ कल भुला दें

हो सकता है कि आप जिन रिश्तों को अपने दिल में सबसे ख़ास स्थान दिया हो, उन्होंने आपको हमेशा इग्नोर किया हो और आपको उतनी एहमियत न दी हो। ज़रूरत पड़ने पर आपका साथ तक छोड़ दिया हो जिस कारण से आप अकेलेपन के धीरे धीरे शिकार होने लगते हैं। इसलिए अपने बीते हुए कल को भुलाकर आज में जीने की कोशिश करें, लोगों से मिलें, सोशल सर्किल से जुड़ें और एक नयी ज़िंदगी की शुरुआत करें।

4. अच्छे रिश्तों और दोस्तों को ज़िंदगी में जगह दें

ज़िंदगी में फ़्रेंड सर्कल या अधिक दोस्तों का होना उतना ज़रूरी नहीं है। जितना कि यह निर्भर करता हैं कि आपको समझने वाले दोस्त आपके पास कितने हैं? आपके ब्रेकअप के बाद अगर आपकी ज़िंदगी में कोई नया रिश्ता दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए आपको समझना चाहता है, आपको अपनी ज़िंदगी में कोई ख़ास जगह देना चाहता है, तो उसे ज़रूर अपनायें। क्योंकि याद रहे, अगर किसी रिश्ते में म्यूचुअल अंडरस्टैंडिंग है, तो फिर समय बड़ी ख़ूबसूरती के साथ कट जाता है और ज़िंदगी कब शुरू हुई और कब इतना लम्बा सफ़र कट गया मालूम भी नहीं पड़ता।

तो अगर भी ब्रेकअप के बाद अकेलापन महसूस करते हैं और एक दर्द और चुभन में जीते हैं, तो इन बिंदास टिप्स को अपनाएं और अकेलेपन के दर्द को अपनी ज़िंदगी से दूर करके एक नयी शुरुआत करें।

Keywords – ब्रेकअप के बाद अकेलापन, ब्रेकअप के बाद दर्द, ब्रेकअप के बाद चुभन, breakup ke bad loneliness, breakup ke bad dard, breakup ke bad akelapan, breakup ke bad chubhan, loneliness after breakup