क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर को कैल्शियम की ज़रूरत क्यों पड़ती है? क्योंकि ये हमारे शरीर की हड्डियों को दुरुस्त रखता है। आपको बता दूँ कैल्शियम न केवल हड्डियों के लिए बल्कि शरीर की हर एक कोशिका, नस, रक्त, माँसपेशी और दिल के लिए बहुत आवश्यक है। यानि हमारे दिल की धड़कनें चलती रहें, इसके लिए भी कैल्शियम सबसे ज़रूरी है। तो आइए जानें कि आप शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर क्या क्या खा सकते हैं? ताकि आप कैल्शियम की दवा खाने की बजाय प्राकृतिक रूप से कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकें।

कैल्शियम की कमी पूरी करने के उपाय

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के उपाय

आप कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारी के शिकार न बनें, इसके लिए अपने आहार में आगे बताई गई खाद्य सामग्री को शामिल करने करने हर मुमकिन कोशिश करें। साथ ही साथ कैल्शियम की जांच भी करवाते रहें।

1. अगर आप लैक्टोज को हल्की फुल्की मात्रा में ले सकती हैं, तो दही खाएं और अगर आपको लैक्टोज से कोई परेशानी नहीं है तो दूध और दही दोनों का सेवन करें। अगर आप दही पर निर्भर हैं तो रोज़ाना कम से कम 1 कटोरी दही ज़रूर लें। अगर आप पनीर खा सकते हैं, तो इसका भी सेवन करें। इसमें लैक्टोज का स्तर कम होता है, हालांकि पनीर को नियंत्रित मात्रा में खाना ही ठीक होगा।

2. आप खाने में हरी सब्ज़ियों का सेवन अधिक करें, जैसे – ब्रोकली, गोभी और भिंडी आदि। दरअसल सब्ज़ियां कैल्शियम की पॉवर हाउस होती हैं। इनमें विटामिन K का स्तर बहुत अच्छा होता है। हड्डियों की सेहत के लिए विटामिन K बहुत आवश्यक है।

3. लंच और डिनर के बाद दो अंजीर खाएं। अंजीर में भी ठीक ठाक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावा आप तिल का लड्डू भी खा सकते हैं। अगर आपको मीठा बहुत ज्यादा पसंद नहीं तो सलाद या सूप में तिल का इस्तेमाल करके इसकी भरपाई कर सकती है। तिल को रोस्ट यानि भूनकर खाया जा सकता है।

4. कैल्शियम के लिए आप सूखे हर्ब्स की मदद भी ले सकती हैं। तुलसी पत्ता या अजवाइन पत्ता या अजवाइन के बीज तो आसानी से घर में मिल जाते हैं, तो हर दिन एक चम्मच इसका सेवन शुरू कर दें। आप इसका उपयोग सलाद और सूप के साथ भी कर सकते हैं।

5. नियम से सात बादाम को भिगोकर फिर इनका सेवन करें, क्योंकि भीगने के बाद बादाम और भी पौष्टिक हो जाता है जो बहुत फायदेमंद भी रहता है।

6. सुबह शाम नाश्ते के साथ सोया दूध भी पी सकती हैं। बादाम दूध सोया दूध का उदाहरण है।

7. सोया दूध से बने टोफू में भी कैल्शियम की मात्रा प्रचुर होती है। ये पेट के लिए सुपाच्य भी हैं।

8. कुछ ऐसा भी खाएं जिसमें खमीर हो, जैसे- इडली, डोसा आदि। इनमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो शरीर में पौष्टिक तत्वों के अवशोषण और पाचन को बढ़ावा देते हैं और ये सेहत के लिए भी अच्छे रहते हैं।

9. साबूदाना और बाजरा में भी कैल्शियम भरपूर होता है, इसलिए इनके बने पकवानों का भी सेवन करें।

तो आज से इन चीज़ों का रोज़ाना सेवन करें और कैल्शियम की कमी को दूर करें। ताकि आप स्वस्थ और सेहतमंद रहें। कैल्शियम की अधिकता भी नुकसानदेह है, इसलिए उपरोक्त खाद्य पदार्थों का सेवन निश्चित मात्रा और डॉक्टर की सलाह से करें।