डिप्रेशन से बचने के लिए सही आहार

तनाव, दुरुपयोग, चिंता और वित्तीय समस्याओं की वजह से अक्सर लोग डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। इस बीमारी के कुछ लक्षण भी होते हैं जैसे अचानक वजन बढ़ना या वजन घटना, अनिद्रा या ज़्यादा नींद आना, मन में बार-बार आत्महत्या का विचार आना और रोज़ाना के काम न कर पाना। यह सारे लक्षण जिनके अंदर हैं वे काफ़ी दर्दनाक और बुरे वक़्त से गुज़र रहे होते हैं। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है अगर आपके अंदर सब्र है तो आप हर मुश्किल वक़्त को आसानी से गुजर सकते हैं। इसी तरह आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपको डिप्रेशन से लड़ने में मदद करेंगे।
डिप्रेशन से बचने के लिए आहार
 

डिप्रेशन से बचने की सही डाइट

1. बादाम

मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत बादाम होता है जो डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है। 100 ग्राम बादाम के पैक में 238 ग्राम मैग्नीशियम होता है, जो रोज की 67% मैग्नीशियम की ज़रूरत को पूरा करता है।
Badam Almond बादाम

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड

डिप्रेशन हो तो तुरंत ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा खाने में बढ़ा दीजिए। जैसे मछली, और वॉलनट्स। मछली में सलमन, हेरिंग, लेक ट्राउट, सार्डिन, मैकेरल या टूना खा सकते हैं।

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और अमिनो एसिड पाया जाता है जो डिप्रेशन से बचाता है। इसलिए ग्रीन टी उन लोगों को ज़रूर पीनी चाहिए जो जल्दी मुसीबतों से घबराने लगते हैं।
Green tea ग्रीन टी

4. नारियल

नारियल में फ़ाइबर 36%, आयरन (13% डीवी), पोटैशियम (10%), प्रोटीन (6% डीवी), विटामिन सी (5%) होता है। इसमें शक्तिशाली इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो डिप्रेशन से लड़ने में मदद करते हैं।

4. टमाटर

टमाटर खाने से आपका मूड बहुत अच्छा रहता है। इसमें लइकोपीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो डिप्रेशन से लड़ने में मददगार साबित होता है।
Tamatar Tomato टमाटर

5. पालक

पालक भी डिप्रेशन में काफ़ी फ़ायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें आयरन और मैग्नीशियम होता है जो दिमाग़ को शांत और पाचन तंत्र को मज़बूत बनाता है।

6. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में विटामिन सी पाया जाता है। 100 ग्राम ब्लूबेरी में 9.7 मिलीग्राम विटामिन सी होता है जो रोज़ के 15% के बराबर है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर को डिप्रेशन से दूर रखता है।
Blueberries, ब्लूबेरी

7. साबुत अनाज

साबुत अनाज शरीर के लिए फ़ायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह डिप्रेशन में लाभकारी होता है। इनमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो मूड स्विंग्स की परेशानी को रोकता है।

Previous articleहेल्दी दिमाग़ पाने के लिए सही डाइट
Next articleपालक पनीर कोफ़्ता बनाने की विधि