आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में टेंशन और तनाव बहुत ज़्यादा रहता है। जिस कारण से आपका मूड भी ख़राब रहता है और तब आपका पूरा काम डिस्टर्ब हो जाता है। जिससे पूरी दिनचर्या अस्त व्यस्त हो जाती है। आपकी पूरे दिन की दिनचर्या अच्छे ढंग से चले। इसीलिए आज हम आपको ऐसे कुछ फ़ूड या आहार बताने जा रहे हैं जिनको खाने से मूड फ्रेश होने वाले हार्मोन स्रावित होने लगते हैं जिससे आपका मूड फ्रेश हो जाता है और धीरे धीरे टेंशन भी दूर हो जाता है। तो आज से जब भी आपका किसी भी कारण से मूड ख़राब हो जाए इन आहार को ज़रूर खाएँ…

मूड को रिफ़्रेश करने वाले फ़ूड

मूड फ्रेश करने वाले फ़ूड

1. केला

अगर आपको छोटी छोटी बातों पर टेंशन रहती है और टेंशन के कारण बार बार आपका मूड ख़राब हो जाता है। तो टेंशन दूर करने और मूड को फ्रेश करने के लिए रोज़ दिन में एक केला ज़रूर खाएँ। क्योंकि केले में विटामिन ए, फास्फोरस, फाइबर, आयरन, प्रोटीन और अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। इसके अलावा केला खाने से दिमाग में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है। जिससे आपका मूड हमेशा फ्रेश बना रहता है और दिमागी तनाव कम होने लगता है।

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी कई सारे पोषक तत्व से भरपूर है इसको पीने से न केवल आपका वजन तेज़ी से कम होता बल्कि आपका मूड भी फ्रेश रहता है। इसको पीने से आप कई सारे रोगों से बचे रहते हैं और पूरे दिन ताज़गी को महसूस करते हैं। क्योंकि इसमें नैचुरल रूप से एमिनो एसिड पाया जाता है जिससे ग्रीन टी को पीने से आपका माइंड फ्रेश रहता है और आपको बहुत रिलैक्स फ़ील होता है।

3. चॉकलेट

चॉकलेट को मूड फ्रेश करने वाला बेस्ट फूड माना जाता है, क्योंकि फूड एक्सपर्ट यह मानते हैं चॉकलेट शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कम कर अच्छे मूड वाले हार्मोन को बढ़ाता है। जिससे आपका मूड फ्रेश हो जाता है। चॉकलेट को खाने से मूड भी फ्रेश होता है और इसके सेवन से थकान भी गायब हो जाती है। लेकिन ध्यान रहें इसमें कैलोरी अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसे ज़्यादा न खाएँ।

4. कॉफी

अगर टेंशन या तनाव के कारण आपका मूड ख़राब है तो बस एक कप कॉफी पिए क्योंकि इसको पीने से आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और तनाव भी दूर हो जाएगा और आप जल्द ही एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगें।

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

टेंशन को दूर करने और अपने मूड को फ्रेश करने के लिए हरे पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें, क्योंकि इसके सेवन से न केवल आपका स्वास्थ्य बल्कि आपका मूड भी फ्रेश रहता है। हरे पत्तेदार सब्जियों में फोलेट और विटामिन B6 जैसे तत्व पाए जाते हैं इसीलिए जब आप इन सब्जियों को खाते हैं। तब आपके शरीर में मूड को फ्रेश रखने वाले हार्मोन्स स्रावित होने लगते हैं। जिसका आपका मूड फ्रेश बना रहता है।

6. आइसक्रीम

अक्सर लोग जब तनाव में आते हैं तो तुरन्त शाम को आइसक्रीम खाने निकल जाते हैं। क्योंकि आइसक्रीम खाने से न केवल आपके दिमाग को ठंडक मिलती है बल्कि दिमाग भी फ्रेश महससू करने लगता है। तो अब जब भी टेंशन सताए तो शाम को आइसक्रीम खाने ज़रूर जाएँ।

loading...