काले घुटनों को गोरा बनाने के प्राकृतिक व घरेलू उपाय

अगर आप फ़ैशन के अनुसार चलना चाहते हैं। फ़ैशन के अनुरूप शॉर्ट स्कर्ट, फ्रॉक पहनना पसंद करते हैं तो इन्हें पहनने के बाद आप अपने घुटनों पर भी ज़रूर नज़र डालें। क्योंकि अगर यह काले हैं तो हर किसी की नज़र आपकी ख़ूबसूरत टांगो को छोड़कर केवल इन काले घुटनों पर ही जाएगी। जिससे आप खुद शर्मिंदा महसूस करने लगेंगे। अब इन काले घुटनों को लेकर शर्मिंदा या मायूस न होना पड़े इसलिए आज हम आपको काले घुटनों को गोरा बनाने के कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिनके कुछ दिन के उपयोग से आपके काले घुटनों की रंगत भी निखरने लगेगी और अब आप अपनी किसी भी मनपसंद मिनी ड्रेस को बिंदास पहन भी सकेंगी।

काले घुटनों को गोरा बनाना

काले घुटनों को गोरा बनाने के उपाय

1. दही

दही एक ऐसा आहार है जिसको न आप केवल खा सकते हैं बल्कि रूप निखारने के लिए फ़ेस पैक में लगाकर उपयोग भी कर सकते हैं। इसके अलावा दही एक प्राकृतिक कंडीशनर भी है। दही का उपयोग आप काले घुटनों को गोरा बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच दही में 1 चम्मच सिरका या नींबू का रस मिलाकर घुटनों पर लगाकर 10 मिनट तक के लिए मालिश करें और जब यह कुछ देर में सूख जाए तब इसको पानी से धो लें। ऐसा 15 दिन तक करने से आपको अपने घुटनों के रंग में फर्क नज़र आने लगेगा।

2. बेकिंग सोडा

चीनी को बेकिंग सोडा के साथ मिक्स कर घुटनों पर तब तक रगड़ें जब तक कि चीनी का दाना घिस न जाए और जब यह सूख जाए तब इसे पानी से धो लें। इसके बाद घुटनों पर हल्का सा लोशन लगाकर मालिश कर लें। ऐसा करने से बेहतर परिणाम जल्द ही नज़र आने लगेंगें।

3. हल्दी पाउडर

10 बूंद तुलसी की पत्ती के रस में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच दूध को मिला कर इस पेस्ट को रात में सोने से पहले अपने घुटनों पर लगाएँ और लगा कर सो जाएँ। सुबह इसे साफ़ पानी से धो लें। ऐसा 15 दिनों तक नियमित करने से आपको अपने घुटनों की रंगत में फर्क जल्द ही नज़र आने लगेगा।

4. नींबू

नींबू ब्लैक स्पॉट को दूर करने में सक्षम है क्योंकि यह एक बढ़िया ब्लीचिंग एजेंट है। आपको बस इतना करना है कि पैर के घुटनों तथा हाथ की कोहनी पर कटे हुए नींबू को थोड़ी देर तक रगड़ना है और उसके बाद थोड़ा लोशन लगा लेना है। क्योंकि नींबू के कारण त्वचा रूखी हो जाती है और लोशन लगाने से रूखी त्वचा में नमी आ जायेगी।

5. बादाम पेस्ट

काले घुटनों को गोरा बनाने के लिए 2 चम्मच बादाम पेस्ट में थोड़ा दूध मिलाकर घुटनों पर लगाकर मसाज़ करें और जब यह सूख जाए तब इसे पानी से धो लें।

6. नारियल तेल

काले घुटनों को गोरा बनाने व ब्लैक स्पॉट को दूर करने के लिए उस जगह नारियल तेल से मसाज करें। इससे डार्कनेस धीरे धीरे हल्की होने लगेगी।

7. शहद

थोड़ी चीनी और शहद में 1 चम्मच बादाम पाउडर को मिलाकर पेस्ट बनाए और इस पेस्ट को घुटनों पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर स्क्रब करके पानी से धो लें।

काले घुटनों को गोरा बनाने के इन घरेलू उपायों को ज़रूर अपनाएँ। इसके अलावा विटामिन ई से युक्त आहार को जैसे सी फ़ूड, एवोकैडो, राजमा, सोयाबीन और लोबिया आदि को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। क्योंकि विटामिन ई से युक्त आहार आपके ब्लैक स्पॉट को नैचुरली कम करने में सहायक है।

Previous articleमस्कारा मेकअप टिप्स
Next articleमूड फ्रेश करने वाले फ़ूड