आम तौर पर लोगों को गाय या भैंस या डेयरी का दूध ही मिल पाता है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी का दूध आसानी से मिल जाता है। बकरी का दूध औषधीय गुणों से परिपूर्ण होता है। इसके दूध में एक विशेष तरह की गंध आती है जिससे बहुत से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं। जबकि बकरी का दूध कई रोगों बकका शमन करने की शक्ति रखता है इसीलिए आयुर्वेद में बकरी के दूध का उपयोग कई रोगों के उपचार के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा जब किसी कारणवश माँ का दूध उपलब्ध नहीं होता है या वह कम मात्रा में बनता है तो शिशु को बकरी का दूध पिलाया जाता है क्योंकि यह आसानी से पच जाता है और यह बच्चे की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। इसीलिए बकरी के दूध को अमृत के समान माना जाता है।

बकरी के दूध के लाभ

बकरी के दूध के लाभ

1. पोषक तत्व

बकरी के दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज, फैटी एसिड, पोटेशियम, क्लोराइड, जिंक, तांबा और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

2. अनेक बीमारियों से बचाए

बकरी का दूध मधुर, कसैला, शीतल, ग्राही, हल्का व सुपाच्य होता है जो रक्त-पित्त, अतिसार, क्षय, डेंगू, खांसी एवं ज्वर रोगों को नष्ट करने की क्षमता रखता है। इसीलिए यदि आप बकरी के दूध का सेवन करते है तो आप अनेक बीमारियों से बचे रहते हैं।

3. पचाने में आसानी

कुछ लोगों को गाय या भैंस के दूध के सेवन से गैस, कब्ज व बदहजमी की शिकायत होने लगती है। जबकि बकरी का दूध हल्का व सुपाच्य होता है जिससे इससे पचाने में आसानी में होती है और इसके सेवन से गैस व कब्ज की शिकायत भी नहीं रहती है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

बकरी के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और फास्फोरस की अधिकता होती है। यह एंटीबॉडीज का निर्माण कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही इसमें सेलेनियम पाया जाता है जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है और आप कई रोगों से बचे रहते हैं। इसीलिए बहुत से डॉक्टर भी बकरी का दूध पीने की सलाह देते हैं।

5. शारीरिक विकास

बच्चों के शारीरिक विकास, उनकी अच्छी ग्रोथ और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बच्चों को बकरी का दूध पिलाए। यह उनकी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है।

6. डेंगू बुखार

डेंगू बुखार के इलाज के लिए बकरी का दूध बहुत उपयोगी है क्योंकि यह सीधे प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, ऊर्जा देता है, शरीर में जरूरी तरल की आपूर्ति करता है और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देता। पिछले दिनों डेंगू का प्रकोप पूरे देश में था। इससे बचने के लिए लोगो ने बकरी के दूध का औषधि के रूप में सेवन किया है।

7. सूजन से राहत

जिन लोगों को सूजन की समस्या रहती है उन लोगों को रोजाना सुबह एक गिलास बकरी का दूध पीना चाहिए।

8. हार्टटैक से बचाए

बकरी के दूध में पाए जाने वाले फैटी एसिड्स कोलेस्टरॉल लेवेल को कंट्रोल करते हैं, जिससे आप स्ट्रोक व हार्ट अटॅक से बचे रहते हैं।

9. वजन कम करने में मददगार

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बकरी का दूध ज़रूर पिए क्योंकि बकरी के दूध में मौज़ूद फैटी एसिड्स फैट को कम करने में सहायक है। इसके अलावा यह आपके शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

loading...