काले घने बाल भला किसे आकर्षित नहीं करते! बालों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है उन्हें सही पोषण दें। जब उन्हें सही पोषण नहीं मिलता तो वे कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं इसलिए ज़रूरी है कि उनको सही पोषण मिले। बालों को सही पोषण देने के लिए सही तेल और सही तरीके से ऑयल मसाज करना चाहिए।

हेयर ऑयल मसाज

 

ऑयल मसाज और हेयर केयर

 

ऑयल मसाज का सही तरीक़ा

ऑयल मसाज करने का भी एक तरीका होता है, तेल को हल्का सा गुनगुना कर लें। रुई को तेल में भिगोयें और उसे बालों की जड़ों में लगायें। बाद में सिर की त्वचा को उंगलियों के पोरों से हल्के हल्के ऑयल मसाज करना चाहिए। अलग अलग लट को धीरे धीरे खींचे ताकि थोड़ा खिंचाव महसूस हो। उंगलियों से प्रेशर प्वॉइंट देना चाहिए। इसके बाद एक नैपकिन को गरम पानी में भिगोकर, निचोड़कर, फैलाकर सिर पर रखें और दबायें जब नैपकिन ठंडा हो जाये। तो पुनः उसे गरम पानी में भिगोकर वही प्रक्रिया दोहराएँ। 5 से 6 बार ऐसा करने पर बालों की जड़ों में तेल अच्छी तरह पहुँच जाता है इसे सिर के रोमछिद्र खुल खुल जाती है और तेल जड़ों तक आसानी से पहुँच जाता है।

# कुछ ख़ास टिप्स

  1. आंवला बालों के लिए रामबाण औषधि है। जिनके बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं, उन्हें आंवलों को पीसकर बालों की जड़ों में लगाना चाहिए और फिर आंवले का तेल लगायें।
  2. तेल का मसाज हमेशा रात को सोने से पहले करें और अगले दिन सुबह बालों को धो दें।
  3. सिर के कई हिस्सों में कुछ प्वॉइंट्स होते हैं जहाँ दबाव देने से हम रिलैक्स महसूस करते हैं। बालों को सावधानी पूर्वक हैंडल करना चाहिए। अधिक रगड़ने से वे कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं।
  4. तेल से मसाज करने से बाल बढ़ते हैं। बालों में नमी बरक़रार रखने के लिए उन्हें कंडीशनर करते रहना चाहिए।
  5. गीलें बालो में कभी कंघी न करें, बालों को सुलझाना और सँवारने का सबसे अच्छा उपाय है कि पहले उन्हें उंगलियोंं से ही सुलझायें। इससे बाल टूटेंगे नहीं।

आशा करती हूँ कि आपको इन उपायों को करने से ज़रूर फ़ायदा होगा।