झटपट तैयार करें पौष्टिक नाश्ता

सुबह पौष्टिक नाश्ता वर्तमान में हमारी ज़रूरत बन गया है। स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से बेहतर तो यह है कि सुबह हम भोजन करें और दोपहर को नाश्‍ता करें। लेकिन भागदौड़ और प्रतिस्‍पर्धा के इस युग में काम का तनाव हमारे जीवन का हिस्‍सा बन चुका है। काम के बढ़ते दबाव के चलते देर रात को सोना होता है। देर रात को सोने के नाते सुबह हम देर से उठते हैं, इस वजह से सुबह भोजन कर पाना मुश्किल हो जाता है। चूंकि काम पर निकलना होता है तो जल्‍दी तैयार होकर कुछ नाश्‍ता ले लेते हैं और फिर दोपहर को भोजन करते हैं।

पति-पत्‍नी दोनों यदि जॉब में हैं तो सुबह कभी-कभी समय इतना कम मिल पाता है कि पौष्टिक नाश्‍ता तैयार करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में झटपट बनने वाली नाश्ता रेसिपीज (breakfast recipes in hindi) की तलाश शुरू हो जाती है। इसीलिए आज हम आपको सुबह के ऐसे नाश्‍ते के बारे में बता रहे हैं जो झटपट तैयार हो जाता है और पौष्टिक भी है।

पौष्टिक नाश्ता
Healthy breakfast preparation

पौष्टिक नाश्ता तैयार के तरीके

कार्नफ़्लैक्स

– कार्नफ़्लैक्स जल्‍दी तैयार होने वाला और पौष्टिक नाश्ता है। इसे रात को ही बाज़ार से लेते आएं और सुबह दूध के साथ मिलाकर खा लें। इसको तैयार करने में दो मिनट से भी कम समय लगता है।

दलिया

– दलिया दूध या पानी में उबालकर व उसमें चीनी मिलाकर खा सकते हैं या दलिया को भून कर दूध में मिलाकर खा सकते हैं। सुबह नाश्‍ते में यह सबसे अच्‍छा, जल्‍दी तैयार होने वाला और सर्वाधिक पौष्टिक नाश्ता माना जाता है। इसे बनाने में भी बहुत कम समय लगता है।

भुनी हुई सेंवई

– बाज़ार में भुनी हुई सेंवई मिलती है। इसे घर पर रखें। जब भी ज़रूरत पड़े इसे दूध में उबालकर चीनी मिलाकर खा सकते हैं। जल्‍दी तैयार होने के साथ ही यह पौष्टिक नाश्ता है।

अंकुरित चना

– सबसे अच्‍छा और प्रोटीन युक्‍त नाश्‍ता अंकुरित चना है। लेकिन चने को अंकुरित करने में दो दिन का वक्‍त लगता है। रात को सोते समय इसे पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इसे छान लें और सूती कपड़े में बांधकर रख दें। दूसरे दिन चने में अंकुरण आ जाएगा। अंकुरित चना स्‍वास्‍थ्य के लिए काफी फ़ायदेमंद है। इसमें पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन मिलता है। अंकुरित चना में चाट मसाला, नींबू व नमक मिलाकर सुबह सेवन करें। इसमें प्‍याज व टमाटर मिला देने से यह और भी स्‍वादिष्‍ट हो जाता है। इससे पर्याप्‍त ऊर्जा व ताकत मिलती है। पेट की पाचन प्रक्रिया को भी यह सही रखता है।

नूडल्स व पास्ता

– मैगी, नूडल्स व पास्ता का भी सुबह के नाश्‍ते में सेवन किया जा सकता है। सबसे जल्‍दी तैयार होने वाले नाश्‍ते में ये शुमार हैं और बच्‍चों की पहली पसंद हैं। इन्‍हें बाज़ार से लाएं या हमेशा घर में रखे रहें। सुबह केवल इन्‍हें पानी में उबालना होता है और इनके साथ मिले मसाले को इसमें मिलाना होता है। आपका नाश्‍ता तैयार हो जाता है। इसे बनाने में कुल दो मिनट का समय लगता है।

Previous articleगिलोय अमृत से कम नहीं
Next articleपसीने की दुर्गन्ध से बचने के घरेलू उपाय