जितनी ज़्यादा गर्मी, उतना ही ज़्यादा शरीर से पसीना निकलता है और पसीने के कारण शरीर से दुर्गन्ध आने लगती है। जिससे अक्सर लोगों को दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। आज हम आपकों पसीने की दुर्गन्ध से बचने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाएं और पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाएं।

पसीने की दुर्गन्ध का आहार से संबंध

शरीर में पसीने की तीव्र दुर्गन्ध का कारण आहार भी होता है इसलिए गर्मी में उचित आहार करें ताकि तीव्र दुर्गन्ध से बच सकें। आइए जानते है कि पसीने की तीव्र दुर्गन्ध से बचने के लिए क्या खाएं और खाने से परहेज़ करें…

पसीने की दुर्गन्ध
Pasine Ki Durgandh Se Chhutkara

इन्हें खाने से परहेज़ करें

1. रेड मीट, लो फ़ाइबर वाली चीजें, अल्कोहल, कैफीन, जीरा, अंडा, फिश लिवर, बींस, प्याज, और लहसुन जैसी चीजें तथा तली हुई और फैटी चीजों को कम खाने की कोशिश करें क्योंकि ये सभी चीज़ें शरीर में पसीने की दुर्गन्ध को बढ़ाती है।

2. कुछ मसाले भी शरीर की बदबू की बढ़ाते हैं। काफ़ी तेज़ खुशबू वाले मसाले जैसे लहसुन, प्याज अगर ज़्यादा मात्रा में लें, तो यह शरीर में जाकर सल्फर गैस बनाते हैं, जो कि खून में घुल जाते हैं और फिर फेफड़े और रोम छिद्र के ज़रिए बाहर निकलते हैं।जिससे शरीर में पसीने की तीव्र दुर्गन्ध आने लगती है।

इन्हें ख़ूब खाएं

1. साबुत अनाज, मूली, हरी सब्जियां, फल, सोया प्रॉडेक्ट, अंकुरित अनाज और बादाम आदि खाएं।

2. रोज़ सुबह ग्रीन टी और दिन में टमाटर का सूप पिएं। इससे भी पसीने की दुर्गंध कम आती है।

पसीने की बदबू दूर करने के उपाय

आलू के स्लाइस

शरीर के जिस हिस्से से अधिक पसीना आता हो वहां पर आलू को काटकर मल लें। ऐसा करने से पसीना कम आएगा।

बेकिंग सोडा

नहाने से पहले नहाने की बाल्टी में एक चुटकी बेकिंग सोड़ा मिलाकर उस पानी से स्नान करें। क्योंकि बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक क्लींजर और डिओडरेंट है। जो पसीने से निकलने वाली बदबू को दूर करता है।

नींबू

पसीने की समस्या से बचने के लिए नहाने की बाल्टी में कुछ बूंदे नींबू का रस डालकर नहाने से भी पसीने की दुर्गन्ध कम आती है।

बेलपत्र

शरीर पर बेलपत्र का लेप लगाने से पसीना नहीं आता है।

कपूर

कपूर स्वेट ग्लैंड को बिना नुकसान पहुचाएं पसीने से निकलने वाले दुर्गन्ध को रोकता है। इसलिए रोज़ाना कपूर को पानी में डालकर नहाएं।

फिटकरी

फिटकरी को पानी में डालकर नहाने से शरीर में बैक्टीरिया नही पनपते जिससे शरीर में दुर्गन्ध नहीं आती।

गुलाब जल

लंबे वक्त तक ताज़गी का अहसास कराने और खुद को पसीने की दुर्गन्ध से बचाने के लिए नहाने के बाद एक मग पानी में गुलाब जल की कुछ बूँदे मिलाएं और इस पानी को शरीर पर डाल लें इससे आप बेहद फ्रेश महसूस करेंगें।

बिंदास रहने के लिए इन उपायों को अपनाएं और पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाएं।