कीमती गहनों के रखरखाव का काम कोई आसान काम नहीं है। कहीं ऐसा न हो कि अच्छे रखरखाव के अभाव में आपके आपके महंगे जेवरात पुराने दिखने लगे। इतने पुराने कि उन्हें पहनते वक़्त आपकों शर्मिंदगी महसूस हो। इसलिए ज़रूरी है कि आपको इनके रखरखाव की सही जानकारी हो। आज हम लोग कीमती गहनों के केयर टिप्स जानेंगे –

कीमती गहनों के रखरखाव की टिप्स

कीमती गहनों के रखरखाव के टिप्स

 Jewellery Care Tips in Hindi

  • चांदी के ज़ेवर सीलन वाली जगह न रखें क्योंकि वहाँ रखने से काले पड़ जाते हैं।
  • रोज़ सोने के गहने पहनने से गहने कमज़ोर हो जाते हैं और उनकी चमक फीकी पड़ जाती है इसलिए इन्हें अदल बदल कर पहनें।
  • हीरे और सोने के गहने एक साथ न रखें। हीरे से सोने के गहनों में खरोंच (स्क्रैच) पड़ने की आशंका बनी रहती है।
  • गहनों पर साबुन, तेल, पाउडर और परफ़्यूम आदि न लगायें।

कीमती गहनों की इस तरह से करें साफ़ सफ़ाई 

कीमती गहनों के रखरखाव में उनकी समय समय पर सफ़ाई करना बहुत आसान है, बस आपको आगे दी जा रही बातों का ध्यान रखना होगा।

  • पसीने से चाँदी की पायल व बिछियाँ काली पड़ जाती हैं। इसलिए समय समय पर इन्हें टूथपेस्ट से साफ़ करें ताकि जेवर फिर से चमक उठें।
  • मोती के गहनों को धोते समय सफेद कपड़े में लपेटकर सर्फ़ के पानी में भिगोकर हल्के हाथ से पोंछकर कपड़े को खोलकर महीन कपड़े से सुखायें।
  • नगीने वाले जेवरों को गुनगुने पानी में रीठा या साबुन डाल कर कुछ देर तक पानी में ही रहने दें, फिर दो तीन बार साफ़ पानी से धोकर निकाल लें। इन जेवरों को ब्रश से साफ़ नहीं करना चाहिए।
  • सोने के गहनों को साफ़ करने के लिए आप एक बरतन में गुनगुने पानी में बरतन धोने के लिक्विड का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसमें गहनों को डाल दें। गुनगुना पानी सारा मैल निकाल देता है। इसके बाद इन गहनों को मुलायम कपड़े से पोंछ लें।
  • आप सोने के गहनों को साफ़ करने के लिए ज्वैलरी क्लीनर का प्रयोग भी कर सकती हैं।

इन बातों का भी विशेष ध्यान रखें 

1. गहनों को क्लोरीन से दूर रखें

सोने के गहनों को क्लोरीन से दूर रखना चाहिए। इसके सम्पर्क में आने से गहने कमज़ोर पड़ते हैं और उनके टूटने की आशंका बनी रहती है। इसलिए इन्हें स्विमिंग पूल में पहनकर जाने से भी रोकते हैं क्योंकि इस पानी में क्लोरीन मिली होती है। इसके अलावा नहाते समय भी सोने की ज्वैलरी का इस्तेमाल न करें।

2. उत्पादों को परखकर इस्तेमाल कीजिए

गहनों को साफ़ करने के लिए बाज़ार में कई उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन जन उत्पादों में मिली एसिड गहनों को कमज़ोर बना देती है।

3. अलग-अलग बॉक्स में पैक करें

गहनों को अलग अलग जगह स्टोर करें। हर गहने को मुलायम कपड़े में बांधकर रखें। वेलवेट के कपड़े में रखने से गहने हमेशा चमकदार बने रहते हैं। आप ज्वैलरी को रखने के लिए ज्वैलरी बॉक्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो आज से ही इन बातों को ध्यान में रख कर अपने गहनों की उचित देखभाल करें और उन्हें ठीक ढंग से रखें ताकि आप के गहने हमेशा चमकदार बने रहे और देखने वालों को हमेशा आपके गहने नये से लगें।

loading...