नाखून चबाना

नाखून चबाना कोई मानसिक विकृति तो नहीं

नाखून चबाना एक आदत नहीं बल्कि एक मानसिक बीमारी है जो इंसान के स्वास्थ्य को बेहद प्रभावित करती है। अक्सर लोग जब तनाव या टेंशन में आते है या फिर कहीं इंटरव्यू देने जा रहे होते हैं या किसी नए काम की शुरुआत करने जा रहे होते हैं तो उस टेंशन में तुरन्त अपने नाख़ून चबाने लगते हैं। नाखून चबाना या अपने नेल्स कुतरने से न केवल नाखूनों की सुंदरता बिगड़ जाती है बल्कि नेल्स के अंदर की जमा गन्दगी और बैक्टीरिया भी मुँह के अंदर जाकर स्वास्थ्य को प्रभावित करती है और हम लोग कई सारी बिमारियों के शिकार हो सकते हैं, इसलिए इस समस्या से बचने का प्रयास करें।

नाखून चबाना

नाखून चबाना और उससे हानि

आनिकोफ़ेजिया या नेल्स कुतरना एक मेंटल डिसॉर्डर यानि मानसिक विकृति है जिससे कई लोग पीड़ित हैं। इसे एक साइकोलॉजिकल बीमारी भी मानते हैं जिसे ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर ( ओसीडी ) कहते हैं। इसमें कई लोग बार बार हाथ धोते रहते हैं, कई लोग तालों को एक बार बन्द करके बार बार चेक करते हैं, इसी प्रकार बार बार नेल कुतरना भी ओसीडी माना जाता है।

बार बार नेल्स कुतरने से नेल्स के आसपास लाली व सूजन भी आ जाती है। कभी कभी नेल्स के आस पास जख़्म भी हो जाता है जिससे नेल्स के आसपास की त्वचा में इंफ़ेक्शन हो जाता है और मुंह में हाथ जाने से मैल व रक्त के साथ बैक्टीरिया पेट में चले जाते हैं, जिससे अन्य कई तरह की बीमारियां जैसे कोल्ड, डायरिया, भूख कम लगना, फंगल इंफ़ेक्शन होना आदि हो जाती है।

नाखून चबाने की आदत

नाखून चबना बंद करने के उपाय

1. नेल्स बाइटिंग से बचने के लिए मुंह में च्यूइंगम या कैंडी या मिंट फ़्लेवर या इलायची रखें।

2. नाखून चबाने का जब भी मन करें बस एक गिलास पानी पीलें। इस उपाय को अपनाने से आप इस बुरी लत से धीरे धीरे बच सकेंगे।

3. अक्सर कुछ लोग जब खाली बैठते हैं तो उनका ध्यान तुरन्त नेल कुतरने के लिए चला जाता है ऐसे में हाथों में कुछ बॉल या सिक्के लें लें और अपना ध्यान इन बॉल और सिक्कों की तरफ़ कर लें धीरे धीरे नाखून चबाना कम हो जाएगा।

4. अगर आप नेल्स पर बोल्ड कलर के नेल पेंट लगा लें तो आप नेल बाइट करने से बच सकेंगें।

5. अगर किसी लड़के को यह समस्या है और नाखून चबाना उसकी आदत में शुमार है तो समस्या से बचने के लिए ग्रोथ प्रमोटर या पेट्रोलियम जैली लगाएं।

6. नेल्स बाइट से बचने के लिए हाथों के दस्ताने अपने पास रखें। अब जब भी नेल्स कुतरने का मन करें तो हाथों में दस्ताने पहन लें। इससे आप नेल्स को कुतर नहीं पायेंगें।

इन उपायों को अपनाकर नाखून कुतरने की समस्या से बचें ताकि आपके नेल्स ख़ूबसूरत और सुंदर नज़र आयें और आप नेल्स कुतरने की बीमारी से बच सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top