सर्दियां का मौसम खाने पीने के मामले में सबसे अच्छा होता है। लेकिन इस मौसम में ठंडी हवाएं चलती हैं। जिससे त्वचा रूखी और बेजान नज़र आने लगती है। इसके अलावा बालों में रूसी की समस्या होने लगती है जिससे बाल झड़कर टूटने लगते हैं। इसीलिए सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने और बालों की देखभाल हेतु प्राकृतिक चीज़ों से बने तेल की मालिश करें। नहाने के लिए ना ही बहुत अधिक गर्म पानी और ना ही बहुत अधिक ठण्डे पानी का उपयोग करें।

नहाने के लिए साबुन का उपयोग करने के बजाय घरेलू उबटन का उपयोग करें। क्योंकि घरेलू उबटन आपकी त्वचा को पोषण प्रदान कर त्वचा को रुखा होने से भी बचाते हैं। नहाने के बाद त्वचा को पोछ कर तुरंत थोड़ा ग्लिसरीन और थोड़ा एलोवेरा जेल मिला कर त्वचा पर लगाएं। इस उपाय को करने से भी आपकी त्वचा में दिन भर नमी बनी रहेगी और रूखापन नहीं आएगा।

सर्दियों में त्वचा का रूखापन
Oil massage winters

सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए प्राकृतिक तेल

1. सरसों का तेल

सरसों के बीज को पीसकर सरसों का तेल तैयार किया जाता है। सरसों के तेल से की गई मालिश त्वचा और बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। क्योंकि सरसों के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है और जब आप इस तेल से मालिश करते हैं तो शरीर में रक्त संचार अच्छे से होता है, थकान दूर होती है और यह आपको सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से भी बचाता है। सर्दियों में इस तेल की मालिश लाभदायक है।

2. आंवला का तेल

आंवले के तेल में विटामिन सी और आयरन भरपूर होता है। इसीलिए इस तेल से बालों की मालिश करें। यह बालों की उचित देखभाल करता है और रूखे बालों को पोषण प्रदान करता है। बालों के लिए आंवले का तेल बहुत अच्छा है।

3. ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल

ठंड में ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल त्वचा पर लगाएँ। यह सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर कर त्वचा को नमी प्रदान करता है। इस तेल से चेहरे की मालिश भी कर सकते हैं। यह चेहरे को सुंदर बनाता है और त्वचा को ग्लो प्रदान करता है।

4. जोजोबा ऑयल

सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने और त्वचा को फटने से बचाने के लिए अपनी त्वचा पर जोजोबा तेल की मालिश करें। जोजोबा का तेल त्वचा में कसावट लाता है और स्किन को फटने से भी बचाता है।

5. एवोकेडो का तेल

एवोकेडो के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर पाया जाता है। जब आप इस तेल से त्वचा की मालिश करते हैं। यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान कर त्वचा को स्वस्थ बनाता है। जिससे सर्दियों में भी आपकी त्वचा खिली खिली नज़र आती है।

Natural skin care

6. तिल का तेल

तिल के तेल से त्वचा की केयर करने के लिए इस उपाय को करें। उपाय – तिल का तेल 100 ग्राम, अदरक 10 ग्राम, लहसुन 10 ग्राम, अजवाइन 10 ग्राम इन सब को मिलाकर पका लें। लगभग 10 मिनट बाद जब तेल अच्छे से पक जाए। तब इसे ठंडा करके छान लें। इस तेल को एक एयर टाइट बोतल में भरकर रखें। ठंड के मौसम में इस तेल से त्वचा की मालिश करें, इससे त्वचा हमेशा कोमल नज़र आएगी।

7. एरंड का तेल

एरण्ड का तेल नहाने के बाद अपनी त्वचा पर लगाए। इससे त्वचा कोमल और सुंदर नज़र आएगी।

8. अलसी का तेल

जाड़े के मौसम में अलसी के तेल से मालिश करें क्योंकि इसमें विटामिन ई पाया जाता है। विटामिन ई आपकी त्वचा को नमी प्रदान कर सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करता है और ठंड के मौसम में त्वचा को फटने से भी बचाता है।

तो इन सर्दियों में अपनी त्वचा की ख़ास देखभाल के लिए इन तेलों से त्वचा की मालिश कर त्वचा की उचित देखभाल करें।