दिन भर काम और भाग दौड़ करने में अक्सर कई लोगों के हाथों और पैरो में दर्द होने लगता है। ये दर्द कई कारणों से जैसे असहज जूते पहनना, बहुत अधिक भागदौड़ करना, काफ़ी देर तक पैरों पर खड़े होना या आहार में मिनरल की कमी के कारण होने लगता है। जिससे आपके कार्य करने की शारीरिक क्षमता कम भी हो जाती है। इसीलिए आज हम आपको हाथों व पैरों के तलवों की जलन, सूजन व दर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, इन्हें अपनाने के बाद आपका शारीरिक दर्द दूर हो जाएगा और आपको बहुत आराम महसूस होगा।

पैरों के तलवों में जलन, सूजन और दर्द

पैरों के तलवों की जलन, सूजन व दर्द दूर करने के घरेलू उपाय

1. सेंधा नमक

अक्सर हम लोग सेंधा नमक का उपयोग व्रत के भोजन में करते हैं। सेंधा नमक न केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने बल्कि शारीरिक दर्द को दूर करने में भी मदद करता है। अगर हाथ या पैरों में दर्द हो रहा हो तो दर्द दूर करने के लिए गर्म पानी की बाल्टी में 3 बड़े चम्‍मच सेंधा नमक मिलाकर इसमें अपने हाथों और पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डालें। इससे हाथ और पैर का दर्द भी कम हो जाएगा और नींद भी अच्छी आएगी।

2. करेला

पैरों में जलन होने पर करेले के पत्तों का रस निकाल लें। फिर इससे पैरों के तलवों की मालिश करें। इस उपयोग से पैरों के तलवों की जलन, दर्द व सूजन सभी दूर हो जाएगी।

3. लौकी

लौकी शीतल प्रकृति की सब्ज़ी है। अगर पैरों में जलन हो रही हो तो लौकी का रस निकाल कर पी लें। इसके अलावा लौकी के गूदे को पैरों के तलवों पर लगाने से पैरों की जलन शांत हो जाती है।

4. सरसों

पैरों में जलन, सूजन व दर्द को दूर करने के लिए सरसों का पाउडर एक बेस्ट उपाय है। एक बाल्टी गर्म पानी में 3 चम्मच सरसों का पाउडर डालकर इसमें पैरों के तलवों को डाल दीजिए। इससे बहुत आराम मिलेगा।

5. सरसों का तेल

सरसों के तेल की मालिश हाथ पैर के दर्द को दूर कर राहत प्रदान करता है। हाथ पैर के दर्द को दूर करने के लिए एक कटोरी सरसों के तेल में एक चुटकी भर नमक डालकर धीमी धीमी आंच में गर्म कर लें। फिर इस गुनगुने तेल से मालिश करें। इससे दर्द कम हो जाता है। इसके अलावा सरसों के तेल में 4 लहसुन की कलियां काट कर तब तक गरम करें जब तक लहसुन की कलियां काली ना पड़ जाए। फिर इस तेल से मालिश करें। इससे आराम मिलता है।

6. लौंग का तेल

लौंग का तेल सिरदर्द, हाथ दर्द व पैरों के दर्द को दूर करने वाला एक चमत्कारी तेल है। थोड़े से लौंग के तेल को हाथ व पैरों में लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द भी चला जाता है।

7. मेहंदी

पैरों की जलन शांत करने का एक बेस्ट उपाय मेहंदी है। जिन लोगों के पैरों में लगातार जलन होती हो उन लोगों कें पैरों में मेंहदी का पेस्ट लगा दीजिए। इससे उनकी जलन शांत हो जाएगी।

8. सिरका

सिरका सूजन व पैरों के दर्द को दूर करने का एक बेस्ट उपाय है। गर्म पानी की एक बाल्‍टी में 3 चम्‍मच सिरका और 1 चम्‍मच सेंधा नमक मिलाकर इसमें पैरों को लगभग 20 मिनट के लिए डाल दीजिए। इससे दर्द व सूजन दोनों कम होता है।

9. मक्खन

मक्खन और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर हाथ व पैर पर लगाएँ, इससे हाथ और पैरों के तलवों की जलन दूर होती है।

10. बर्फ के टुकड़े

5 मिनट तक बर्फ से सेंकाई करने पर हाथ व पैरों की सूजन व दर्द दोनों कम होता है।