पेट की गैस होने पर हम कई तरह की परेशानियों का सामना करते हैं। पेट की गैस का अचूक इलाज करने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आप अंग्रेजी दवा ही खाएं। आप कुछ घरेलू उपाय और गैस की आयुर्वेदिक दवा भी कर सकते हैं।

पेट में गैस बनने का मुख्य कारण

स्ट्रेस, बेचैनी, डर, चिंता, गुस्से के कारण खाना पचाने के लिए ज़रूरी पाचक रसों का स्राव कम हो जाता है, जिससे अपच की समस्या हो जाती है और अपच के कारण ही पेट में गैस बनती है।

खाने में परहेज ज़रूरी

पेट में गैस के लक्षण महसूस होने पर मूंग, चना, मटर, अरहर, आलू, सेम, चावल और तेज़ मिर्च मसाले युक्त आहार ज़्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

सादा खानपान करें

सब्ज़ियाँ, खिचड़ी, चोकर सहित बनी आटे की रोटी, दूध, तोरई, कद्दू, पालक, टिंडा, शलजम, अदरक, आंवला, नींबू आदि का सेवन करना चाहिए।

इस लेख में हम आपको पेट की गैस का रामबाण इलाज बताने वाले हैं, इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

पेट की गैस का अचूक इलाज

पेट की गैस दूर भगाने के घरेलू उपाय

1. व्यायाम करें

रोज़ाना कोई न कोई व्यायाम करने की आदत बनायें। शाम को घूमने जाएँ। पेट के आसन से एक्सरसाइज़ का पूरा फ़ायदा मिलता है। प्राणायाम करने से गैस की बीमारी नहीं होती है।

2. ऑयली खाना कम खाएं

ऑयली और मसालेदार खाने से परहेज़ करें। नींबू का रस लेने से गैस की बीमारी नहीं होती और डाइजेशन भी सही रहता है। इसलिए खाने के बाद पानी में आधा नींबू निचोड़ कर पिएँ। इस उपाय से गैस का अचूक इलाज संभव है।

5. खाना चबाकर खायें

खाना खूब चबा-चबा कर आराम से खाना चाहिए। बीच-बीच में ज़्यादा पानी ना पिएं। खाने के एक घंटे के बाद 1 से 2 गिलास पानी पिएँ। दोनों समय के खाने के बीच हल्का नाश्ता या फल जरूर खायें।

6. लहसुन और हींग खाएं

खाने के बीच-बीच में लहसुन और हींग भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाते रहना चाहिए। पेट की गैस का अचूक इलाज करने में यह उपाय लाभदायक है।

3. नशीली चीज़ों से बचें

शराब, चाय, कॉफी, तम्बाकू, गुटखा जैसी नशीली चीज़ों से बचें। इन्हें खाने से भूख कंट्रोल होती है जिससे खाली पेट गैस बनने लगती है। इस उपाय गैस की समस्या का समाधान हो सकता है।

4. आदत बदलें

दिन में सोना छोड़ दें और रात को देर तक जगे रहने की आदत को बदलें। यह अपने आप गैस की समस्या का समाधान है।

गैस की आयुर्वेदिक दवा

  • एक चम्मच अजवाइन के साथ चुटकी भर काला नमक खाने के बाद चबाकर खाने से पेट की गैस तुरंत निकल जाती है।
  • अदरक और नींबू का रस एक-एक चम्मच लेकर थोड़ा सा नमक मिलकर भोजन के बाद दोनों समय सेवन करके पेट की गैस का इलाज करें, इससे खाना भी पच जाएगा।
  • खाना खाते समय बीच-बीच में लहसुन, हींग, थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाते रहने से गैस की तकलीफ नहीं होती।
  • हरड, सोंठ का पाउडर आधा-आधा चम्मच लेकर उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर खाने के बाद पानी से लेने से पाचन ठीक तरह से होता है और गैस भी नहीं बनती।
  • इसके अलावा बाबा रामदेव पतंजलि गैस की दवा बनाती है। आप इसका लाभ उठा सकते हैं।