सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय

कम उम्र में ही बालों का सफेद होना आज के समय में काफी बड़ी समस्या बन चुकी है। असमय बाल सफेद होने के कारण जानना जरूरी है। कई बार जेनेटिक वजहों से तो कभी हॉर्मोनल चेंज की वजह से बाल सफेद होने लगते हैं। इसे छिपाने के लिए लोग कलर से लेकर मेहंदी तक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बालों में कलर के कई नुकसान भी हो सकते हैं। कुछ लोग तो सफेद बालों को काला करने की दवा भी करते हैं। जबकि सफेद बालों को काला करने के उपाय आपके घर में ही मौजूद हैं। आइए सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे और सफेद बालों का उपचार जानते हैं।

सफेद बालों को काला करने के टिप्स

सफेद बालों को काला करने के प्रा

1. दही

सफेद हो रहे बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर लेप बनाकर को बालों में लगाएँ।

2. कढ़ी पत्ता

सफेद हो रहे बालों के लिए कढ़ी पत्ता बहुत ही अच्छा होता है। नहाने से पहले कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें। आप कढ़ी पत्ते को बारीक पीसकर इसमें गर्म नारियल तेल मिलाकर सिर पर लगाएँ। इससे सफेद बालों का उपचार होता है।

3. एलोवेरा जेल

बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झड़ना और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों में लगाएँ।

4. काली मिर्च

काली मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती है। साथ ही इससे सफेद बाल काले होने लगते हैं। इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी सिर धोएँ। लम्बे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।

5. कॉफी और काली चाय

अगर आप सफेद होते बालों से परेशान हैं तो ब्लैक टी और कॉफी का इस्तेमाल करें। सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएँगे तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले होने लगेंगे। ऐसा आप दो दिन में एक बार ज़रूर करें।

6. गाय का दूध

गाय के दूध के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन क्या आपको यह भी पता है कि गाय का दूध सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। गाय का दूध बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले और ज़्यादा घने होने लगते हैं। ऐसा हफ्ते में एक-दो दिन करें।

7. प्याज

प्याज आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोज़ाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगाएँ। इससे आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो जाएँगे, बालों में चमक आएगी और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।

8. आँवला

आँवला न केवल सेहत के लिए गुणकारी है बल्कि रोज़ाना यूज़ करने से सफेद बालों का उपचार भी किया जा सकता है। आँवले को न सिर्फ़ डाइट में शामिल करें बल्कि मेहंदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडीशनिंग करते रहें। चाहें तो आँवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएँ।

Previous articleअमरूद के फायदे और नुकसान
Next articleपेट की गैस का अचूक इलाज