अक्सर जिनकी त्वचा ऑयली होती है उनके चेहरे या नाक पर ब्लैकहेड्स या व्हाइट हेड्स हो जाते हैं, जो आपके चेहरे पर देखने में बुरे लगते हैं और यह आपकी सुंदरता को फ़ीका कर देते हैं। ऐसे में त्वचा का ख़ास ख़याल रखना ज़रूरी हो जाता है। सामान्यतः ब्लैक हेड्स धूल, मिट्टी, तनाव, नींद पूरी न होना और पोषण की कमी के कारण होते हैं। इसीलिए सबसे पहले इन कारणों को दूर करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले चेहरे को पानी से धोकर सोएँ। इसके अलावा हफ्ते में एक बार स्क्रब भी कर सकते हैं। ब्लैकहेड्स कोई बड़ी समस्या नहीं है अगर इन कुछ उपायों को अपनाएगें तो यकीनन आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा और दमकता हुआ निखार भी प्राप्त होगा।

ब्लैक हेड्स के उपाय

ब्लैक हेड्स के लिए घरेलू उपाय

1. बेसन और बादाम पेस्ट

बेसन और बादाम के पाउडर को मिलाकर ब्‍लैक हेड्स वाली जगह पर लगाकर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा इस पेस्ट के इस्तेमाल से रंगत में निखार भी आता है।

2. शहद

वैसे तो हम सब शहद का उपयोग चेहरे का निखार लाने के लिए करते हैं। लेकिन शहद का उपयोग ब्लैकहेड्स के लिए भी बेस्ट होता है। बस इसके लिए शहद को हल्का गर्म कर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाए और 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

3. दालचीनी

1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 चम्मच शहद को मिक्सकर पेस्ट तयार कर लीजिए। इस पेस्ट को ब्लैक हेड्स पर लगाए और सूख जाने के बाद धो लें।

4. अंगूर

अंगूर का पल्प भी ब्लैकहेड्स को दूर करने में सक्षम है। बस इसके पल्प को ब्लैकहेड्स के ऊपर लगाएं और जब यह सूख जाए तब इसे गुनगुनें पानी से धो लें।

5. अंडे की सफेदी

वैसे तो अंडे की सफेदी का उपयोग बालों की उचित देखभाल के लिए करते हैं। लेकिन अगर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर अंडे का सफेद भाग लगाएं तो इसे लगाने से भी बेहतर परिणाम ज़ल्द ही नज़र आ जायेंगें।

6. खीरा और नींबू

जब चेहरे की रंगत ब्लैकहेड्स बिगाड़ने लगे तो इससे छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच खीरे के रस में 1 चम्मच नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएँ और जब यह सूख जाए तब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

ब्लैक हेड्स दूर करने के घरेलू उपाय - Get Rid of Blackheads Home Remedies

7. हरी धनिया की पत्ती

हरी धनिया की पत्तियों को पीसकर कर इस पेस्ट में थोड़ा हल्दी पाउडर मिला कर ब्लैकहेड्स के ऊपर लगा दें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स बिलकुल गायब हो जायेंगे।

8. केला

चेहरे पर चमक लाने और ब्‍लैकहेड्स को हटाने के लिये आप मैश किए हुए केले को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रगड़ने से भी ब्लैकहेड्स चले जायेंगें।

9. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा ब्लैक हेड्स को दूर करने में काफ़ी कारगर है। बस एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे ब्लैक हेड्स पर 10 मिनट तक लगा कर सूखने दें। जब यह सूख जाए तब इसे गर्म पानी से धो लें। इस नुस्खें को हफ्ते में कम से कम 2 बार आजमाने से अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे।

10. नींबू / टमाटर

जिस जगह ब्लैक हेड्स है अगर उस जगह दिन में 2 बार टमाटर का रस या नींबू का रस रगड़े तो इससे ज़बरदस्त फ़ायदा नज़र आएगा।

11. पपीता

पपीता रूप निखारकर झुर्रियां आदि से भी बचाता है। इसके अलावा पपीते के पल्प को मैश करके ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं तो इससे ब्लैक हेड्स धीरे धीरे गायब हो जायेंगे। इसका उपयोग हफ्ते में 3 बार ज़रूर करें।

Keywords– Blackheads removal tips, Blackheads home remedies, Whiteheads removal tips, Whiteheads home remedies

loading...