सफेद बाल रोकने के उपाय

असमय बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं। मूल कारण अनुवांशिकी है, पैतृक प्रभाव के कारण असमय बाल सफेद हो जाते हैं। इस भागदौड़ की ज़िंदगी में लगातार पैदा हो रहा तनाव कई तरह के जोख़िम उत्पन्न कर रहा है जिसमें एक बाल का पकना भी है। ज़्यादा सोचना, गरम तासीर वाले भोजन व शराब का सेवन भी इसका एक कारण हो सकता है। आइए सफेद बाल रोकने के उपाय जानते हैं। ये उपाय इतने आसान हैं कि आपको ज़्यादा मशक्कत भी नहीं करनी होगी। बस हमको आपको जैसा बता रहे हैं, उसका ध्यान से पालन करें और असमय पकते बालों का उपचार करें।

सफेद बाल रोकने के उपाय

सफेद बाल रोकने के उपाय – क्या करे

– सौ मिली पानी में कढ़ी पत्ता डालकर उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे पी लें। यह प्रयोग नियमित करने से लाभ होगा।

– कुछ कढ़ी  पत्ते लेकर नारियल तेल में उबाल लें। आग से उतार कर ठंडा कर लें और जब यह आपके शरीर के तापमान जितना हो जाए तो इसे बालों में लगाएं।

– कुछ कढ़ी पत्ते लें और उसे पानी में उबालें, जब पानी आधा हो जाए तो उसमें आमला का चूर्ण मिलाएं। जब बॉडी टेंपरेचर का पानी हो जाए तो उसे पी लें।

– 100 ग्राम नारियल तेल लें और उसमें 125 ग्राम आमला का चूर्ण मिलाएं। इसे दो मिनट उबालें। जब ठंडा हो जाए तो बालों में लगाएं।

– दाढ़ी यदि पक रही है तो आंवला जूस पीने से लाभ मिलेगा। इसका असर बहुत ही प्रभावकारी होता है। साथ ही गाय दूध के मक्खन से माह में 8 से 10 बार दाढ़ी में मसाज करना चाहिए।

सावधानी

तनाव पैदा करने वाले कार्यों या संवाद से बचते हुए फल, हरी सब्ज़ियाँ, दाल व प्रोटीन प्रदान करने वाले अन्य खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करें। जंक फ़ूड, चाय, कॉफ़ी, शराब आदि के सेवन से बचें और बालों में रासायनिक डाई का प्रयोग न करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top