कुछ लोग सर्दी के मौसम में शरीर की गर्मी बनाए रखने के लिए शराब का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि ठंड और सर्द हवाओं से बचना हो तो शराब का सेवन करना चाहिए। लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि सर्दी से बचाव के लिए शराब नहीं पीनी चाहिए, ऐसा मेरा नहीं डॉक्टरों का कहना है। जाड़े में हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को वसा युक्त यानि फैट वाली चीजे खाने से बचें।

ठंड में शराब का सेवन खतरनाक

शरीर में नमक बढ़ना

जैसा हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में पसीना बहुत कम निकलता है, जिससे शरीर में नमक का स्तर बढ़ जाता है। इसके प्रभाव से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। साथ ही साथ सर्दियों में शरीर से कम काम लेने की वजह से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बना रहता है।

ब्लड शुगर बढ़ना

अक्सर लोग कही सुनी बातों में आकर ठंड शराब का सेवन करते हैं, जिससे शरीर की गर्मी बनी रहे। लेकिन इससे खून में शुगर की मात्रा और रक्त चाप एकदम से बढ़ सकता है जिससे तबीयत बिगड़ने का खतरा रहता है।

अगर सोच रहे है कि व्हिस्की या रम के दो पैग गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से सर्दी से छुटकारा मिल जाएगा और शरीर की गर्मी बढ़ जाएगी तो इसकी जगह ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी बढ़ सकता है, जिसके अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ सकती है।

Morning exercise

दिल के मरीज करें एक्सरसाइज

सर्दी बढ़ने के सथ खून की धमनियां सिकुड़ने लगती हैं, जिससे खून का थक्का जम सकता है। इसलिए दिल की बीमारी होने पर सर्दियों में पराठे, पूरी और तेल में तली भुनी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बना रहे, इसके लिए एक्सरसाइज़ जरूर करनी चाहिए। दिल की बीमारी में मार्निंग वाक की जगह शाम को टहलना अधिक लाभदायक होता है। शरीर से काम लें और पसीना निकले इसकी हर कोशिश करें।

ध्यान रखने वाली बातें

  • हर दिन दो घंटे एक्सरसाइज कीजिए
  • सुबह की बजाय शाम की धूप में टहलें
  • वजन बढ़ने न दें
  • शाकाहारी खानपान अपनाएं, जैसे हरी सब्जियां और सलाद
  • गर्म कपड़े पहनें ताकि ब्लड प्रेशर न बढ़ पाए

loading...