जब सुबह आपकी नींद नहीं टूटती है, तो आप अपना अलार्म तक स्नूज़ कर देते हैं। क्या ऐसे उपाय हैं जिनसे आप सुबह जल्दी और टाइम से उठें और एकदम फ़्रेश फ़ील करें। तो आइए आपको इसके बारे में टिप्स बताते हैं –

सुबह जल्दी उठने के आसान रास्ते

सुबह जल्दी उठने के टिप्स

समय से सोना

जब नींद नहीं पूरी होती है तब सुबह जल्दी और टाइम पर आंख नहीं खुलती है। इसलिए अगर आपको तड़के उठना है तो आपको जल्दी सोना होगा। हो सके तो अपने सोने का एक समय बनाएँ। अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को सोते समय साथ न रखें ताकि सोने के समय डिस्टर्बेंस न हो।

रोज़ पूरी नींद

वस्यक व्यक्तियों को प्रतिदिन औसत आठ घंटे सोना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि बार बार नींद टूटने से आठ घंटे की नींद पूरी करना मुश्किल हो जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार बेडरूम का तापमान 18 से 22 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। इससे कम ज़्यादा तापमान में नींद टूटती है।

अलार्म बिस्तर से दूर

अक्सर लोग अलार्म को अपने बिस्तर के क़रीब रखकर सोते हैं जिस वजह से वो बिस्तर पर पड़े पड़े उसे स्नूज़ कर देते हैं। अच्छा उपाय ये है कि आप उसे दूर किसी टेबल या अलमारी में रखें, ताकि उसे बंद करने के लिए आप बिस्तर छोड़ना पड़े।

अलार्म को बिस्तर से दूर रखना

सही अलार्म टोन

आपको अलार्म के ऐसा गाना चुनना चाहिए जिसे सुनकर आपकी सुबह जल्दी उठने पर आपका दिन आनंदमयी हो जाए। कोई डांस नम्बर हो तो थोड़ा थिरक भी लीजिए, ताकि आपकी नींद खुल जाए।

बिस्तर छोड़ने का बहाना

सुबह जल्दी उठने की आदत डालने के लिए आपको कोई बहाना तो चाहिए। इसके लिए आप कोई दोस्त चुन सकते हैं जिसके साथ जॉगिंग या मॉर्निंग वाक पर जाए, सुबह किसी प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं, जिस भी काम में आपका मन हो।

पानी की छींटे

अगर आपके कमरे में अटैच्ड बाथरूम है तो अलार्म को उसके दरवाज़े के पास रख सकते हैं। ताकि जब आप उसे बंद करने जाएँ तो साथ ही मुँह भी धो सकें। छींटे मारने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग काफ़ी अच्छा रहता है।

ठंडे पानी से मुँह धोना

ठंडे चम्मच

रात में सोने जाने से पहले दो चम्मच फ़्रिज में रख दें और सुबह जल्दी उठकर उन्हें आंखों पर रख लें। इससे भी नींद आसानी से फुर्र हो जाती है, और नई ताज़गी मिलती है।

खान पान का ध्यान

जब तक खाना पच नहीं जाता है, हमारा शरीर काम करता रहता है, इसलिए रात को हल्का भोजन करना चाहिए। सोने से पहले चाय या कॉफ़ी का सेवन नहीं पीनी चाहिए, इससे भी नींद आने में देर लगती है। लेकिन सुबह सुबह गरमागरम चाय या फिर कॉफ़ी नींद से निजात पाने का अच्छा उपाय है।

Keywords – सुबह जल्दी उठना , सुबह टाइम से उठना , सुबह टाइम पर उठना , Subah jaldi uthna, Subah Time par uthna, Sokar jaldi uthna, Wake up early, Early to bed, Early to rise, Keeps you healthy, wealthy and wise.

loading...