हमारे शरीर के लिए भोजन जितना ज़रूरी है, दिमाग़ के लिए उससे अधिक नींद की ज़रूरत होती है। जितनी स्वस्थ नींद होगी मानसिक विकास भी उतना ही अच्छा होगा, परंतु आजकल ज़्यादातर लोग नींद न आने के कारण परेशान रहते हैं। अकारण नींद ना आना भी अनिद्रा की बीमारी है। अगर भी अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आज़माना चाहते हैं तो यह लेख के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा –

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा  - Insomnia home remedies

अनिद्रा की समस्या का घरेलू इलाज

Insomnia Home Remedies in Hindi

#1 गाजर

गाजर नींद लाने की एक उत्तम घरेलू औषधि है। गाजर का रस 250 – 300 ग्राम नियमित सुबह शाम पीजिए। आपकी नींद न आने की शिकायत दूर हो जायेगी।

#2 दूध लाये नींद

अनिद्रा की समस्या होने पर दूध का सेवन अत्यंत लाभकारी है। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीना चाहिए। दूध से तुरन्त शक्ति प्राप्त होती है। जिससे शरीर में स्फूर्ति आती है और मस्तिष्क तरो-ताज़ा हो जाता है और नींद आसानी से आ जाती है। अनिद्रा रोग के शिकार लोगों को नियमित दूध का सेवन करना चाहिए।

#3 प्याज

प्याज को आग में भूनकर उसे पीसकर रस निकाल लीजिए और दो बड़े चम्मच रस को नियमित पीजिए। इससे नींद न आने की शिकायत दूर हो जायेगी।

#4 मेंहदी

मेंहदी केवल एक घरेलू प्रसाधन ही नहीं, वरन् इसका औषधीय महत्व भी है। घरेलू जीवन में अनेक रोगो का निदान करने में मेंहदी उपयोगी है। यह अनिद्रा नाशक के रूप में उतनी ही प्रभावी है, जितनी सौंदर्य में। जिन्हें अनिद्रा की समस्या रहती है उनके बिस्तर यदि मेहंदी के फूल बिखेर दे तो नींद आ जाती है। किसी शारारिक कष्ट से यदि नींद न आती हो तो इसका फूल सिरहाने रख लें, तो नींद आ जायेगी।

#5 व्यायाम

दिन में थोड़ा बहुत व्यायाम, योगासन, प्राणायाम और मेहनत आदि से शरीर को स्वस्थ रखें। इससे रात को बहुत अच्छी नींद आती है। अच्छी नींद अच्छे स्वास्थ की निशानी है और अनेक बीमारियों को भगाने में सक्षम होती है अतः अनिद्रा रोग से बचने का सदैव प्रयत्न करना चाहिए।

उपरोक्त प्रयोग करके अनिद्रा की समस्या से बचा जा सकता है और स्वस्थ जीवन की कामना सफल होती है।