पहले प्यार को भुलाने के टिप्स

हेलो दोस्तों, मैं आपकी फ़्रेंड तारिका। आप सभी ने कभी न कभी किसी से तो प्यार किया होगा। लेकिन कुछ पाठकों को अपने पहले प्यार से दूर भी जाना पड़ा होगा। कभी कभी ये जुदाई उम्रभर की हो जाती है और पहले प्यार को भुलाने की कोशिश दुश्वार। ऐसे ही  हमारी बी इन लव हिंदी वेबसाइट के एक रीडर ने अपनी लव लाइफ़ के बारे में एक सवाल पूछा जो हमें लगा कि आप सबके साथ शेअर करना चाहिए, इसलिए हम उनका सवाल और और उसका अपनी तरफ से बेस्ट जवाब आप सबके साथ शेअर कर रही हूँ।

पहले प्यार को भुलाने की कोशिश

 

सवाल – मैं पहले प्यार को भुलाने के लिए क्या करूँ?

हेलो लव गुरु… बात आज से ठीक तीन साल पहले की है। मैं एक लड़की से बहुत अधिक प्यार करता था। वो लड़की भी मुझे बहुत प्यार करती थी। हम दोनों एक दूसरे के साथ बहुत ख़ुश थे और एक दूसरे को बहुत अच्छी तरह से समझते भी थे। लेकिन उसके घर में मेरे कारण एक प्रॉब्लम हो गई और एक दिन उसने मुझसे कहा कि उसे मेरे साथ ब्रेक-अप करना है। मैंने सोचा कि मेरी वजह से उसे इसे बहुत प्रॉब्लम है, इसलिए मैंने बोल दिया था ‘ठीक है’। ब्रेक-अप के बाद उसने मुझे बहुत मैसेज और फ़ोन भी किये। लेकिन मैं हमेशा ही उसे इग्नोर करता रहा, जान बूझकर ताकि फिर से उसे मेरी वजह से कोई प्रॉब्लम न हो।

आज दो साल हो गये हमारे ब्रेक-अप को लेकिन आज भी मैं उसे याद करता हूँ। मैंने अपने पहले प्यार को भुलाने की बहुत कोशिश की और अपने दिल के सारे दरवाज़े बंद कर लिए, फिर भी उसकी यादें मेरा पीछा नहीं छोड़ती हैं। उसके साथ आख़िरी बार बात किए भी एक साल से अधिक हो गया। मैंने हमेशा उसे ये दिखाने कि कोशिश की कि मैं बहुत ख़ुश हूँ और उसे याद नहीं करता। लेकिन उसके अलावा मैंने आज तक किसी लड़की को उस नज़र से नहीं देखा और न मेरे दिल में किसी के लिए वो फ़ीलिंग आती है।

हालाँकि मैंने किसी दूसरी लड़की के साथ रिलेशनशिप शुरूआत करने के बारे में भी बहुत सोचा। लेकिन उस जैसी फ़ीलिंग ही नहीं आती, जो उसे देखकर आती थी। आज शायद उसने किसी और के साथ अपना नया रिलेशन बना लिया होगा, लेकिन मुझे कोई प्रॉब्लम नहीं क्योंकि मैं उसे हमेशा ख़ुश देखना चाहता हूँ। मैं क्या करूँ कि उसकी यादों से पीछा छुड़ा सकूँ? पहले प्यार को भुलाने में मेरी मदद कीजिए।

पिछले दो सालों से कोशिश कर रहा हूँ, कभी लगता है मैं भूल गया, उसे फिर कभी लगता है कि मैं उसे कभी नहीं भूल सकता। प्लीज़ मुझे बतायें मुझे क्या करना चाहिए?

लव गुरु का जवाब…

देखो दोस्त जो चीज़ आपके साथ हो रही है, वो बहुत ही नार्मल बात है। उन सब लवर्स के लिए जो किसी कारण अपना प्यार गवाँ चुके हैं। जब हम किसी को जान से भी अधिक चाहते हैं और वो अचानक हमारी ज़िंदगी से चला जाता है तो बहुत दुख होता है, लेकिन यक़ीन मानो ऐसा सिर्फ़ बस आपके ही साथ नहीं होता है। बहुत से लोग हैं जो लाइफ़ में इस रास्ते से गुज़रते हैं लेकिन जो समझदार होते हैं वो समझ जाते हैं कि इससे कुछ होने वाला नहीं है इसके पीछे अब सिर्फ़ और सिर्फ़ टाइम ही बर्बाद होने वाला है। जिस चीज़ के लिए हम कुछ कर नहीं सकते उसके लिए इतना सोचने से क्या फ़ायदा होगा।

मुझे मालूम है कि आप कहोगे कि “लेकिन मैं उसे याद नहीं करता वो ख़ुद मुझे याद आ जाती है” हाँ जी ये बात सही है, ऐसा होता है और इस प्रॉब्लम का एक बेस्ट समाधान है – ख़ुद को बहुत बिजी रखो। एक दोस्त ने अपनी सेम आपकी वाली स्टोरी (दिल उसके मिलने के लिए तड़प रहा है – मैं क्या करूँ?) शेअर की थी हमारे साथ, हमने उन्हें भी कहा कि ख़ुद को बिजी रखो, उनकी प्रॉब्लम भी सेम आपके जैसी ही थी। लेकिन फ़र्क़ सिर्फ़ इतना है उन्होंने बात को समझा और अपने काम मे व्यस्त हो गये, अभी कुछ दिनों पहले उन्होंने मुझे मेल से शुक्रिया कहा था। उन्होंने बताया कि अब उनके लाइफ़ में सब कुछ ठीक है, वो ख़ुश हैं और अपने काम में व्यस्त हैं। कभी कभी अपने प्यार की याद आ भी जाती है लेकिन उसे हसीन यादों की तरह जीते हैं, उसके कारण परेशान नहीं होते।

आप भी हमारी बात मानो और ख़ुद को बिजी रखें, याद तभी आती है जब हमारा दिमाग़ फ्री रहता है। अगर दिमाग़ हर वक़्त अपने काम में व्यस्त रहेगा, तो ख़ुद-ब-ख़ुद कम याद आयेगी। आप जो भी काम करते है उसमे बिजी रहें, शाम को घर आके घर के बच्चों को पढ़ाने में बिजी हो जाइए, दोस्तों के साथ बातें करें, घूमे फिरें, लाइफ़ इन्ज्वाय करें।

मुझे  यक़ीन है कि अपने पहले प्यार को भुलाने और ज़िंदगी में आगे जाने में – मेरी सलाह ज़रूर अच्छी काम आएगी । अगर पढ़ने वाले रीडर को कोई सलाह देनी हो तो वो नीचे दिये गये कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। आप अपने समस्याओं के बारे में हमसे सलाह भी ले सकते हैं, हम आपकी पूरी हेल्प करने की कोशिश करेंगे।

Keywords – First Love, Forget First Love, Pahla Pyar, Pahla Pyar Bhulana, Pahle Pyar Ko Bhoolna