बॉडी बिल्डिंग के आसान तरीक़े

जिम में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में मेहनत करके आप तगड़ी बॉडी और शानदार एब्स बना सकते हैं, लेकिन ये आपके लिए महंगा हो सकता है। जिम में इसके लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हो – आप घर पे कुछ पुराने सामनों का इस्तेमाल करके बॉडी बिल्डिंग कर सकते हो? साथ ही आसानी से बेहतरीन फ़िटनेस और और तगड़ी बॉडी पा सकते हो। ज़रूरत है बस इच्छा शक्ति की। अगर आप सोचते हैं कि क्या आप ये कर सकते हैं ? तो आप ये ज़रूर कर पाओगे और यदि आप ये सोचते हो कि आपसे ये नहीं होगा तो फिर आपसे ये नहीं हो पायेगा।

चलो अब टॉपिक पर आते हैं, आप पुराने सामानों को इकट्ठा करके घर पर ही अपने लिए एक छोटा सा जिम बना सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको फ़िटनेस के ऐसे ही घरेलू उपाय के बारे में बतायेंगे जिनकी हेल्प से आपको फिर ये पूछने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी कि बॉडी कैसे बनायें या कैसे बनती है?

बॉडी बिल्डिंग रणवीर सिंह

घर पर बॉडी बिल्डिंग के टिप्स

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पुश-अप्स

पुश-अप्स सदाबहार एक्सरसाइज़ है। इसे कैसे भूल सकते हैं? एक्सरसाइज़ करने से पहले और बाद में पुश-अप्स लगाना न भूलें। इससे आपकी बाजुओं को स्ट्रेन्थ मिलती है और मसल्स टाइट होते हैं। साथ ही साथ चेस्ट भी बनती है। जैसे जैसे आपके पुश-अप्स की गिनती बढ़ती जायेगी, समझिए फ़ायदा मिलना शुरू हो गया है। बॉडी बिल्डिंग के लिए जिम जायेंगे तो वहाँ भी पहले यही करायी जाएगी।

प्लॉयमेट्रिक बॉक्स

कूदने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में मिलने वाले प्लॉई बॉक्स महंगे होते हैं। आप थोड़ी मेहनत करके लकड़ी से प्लॉयमेट्रिक बॉक्स बना सकते हैं। इसकी हाइट अपने हिसाब से रखें। दोस्तों आज से ही जम्पिंग के लिए प्लॉयमेट्रिक बॉक्स क यूज़ कीजिए और बॉडी बिल्डिंग की तरफ़ पहला कदम बढ़ाइए।

सैंडबैग (बोरी)

आपके घर बहुत सी सैंडबैग होंगे जो अब काम में नहीं आते तो उन्हें ढूँढ़कर निकालिए और उसमें अपनी क्षमता के हिसाब से रेत भर लीजिए, इसे रनिंग करते टाइम अपने कंधों पर टांगिए। इनका उपयोग आप बॉक्सींग के लिए भी कर सकते हैं।

लिफ़्टिंग प्लेटफ़ार्म

लटकने या एक्सरसाइज़ करने के लिए जिम के किसी खास लिफ़्टिंग प्लेटफ़ार्म की ज़रूरत नहीं होती है, आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। अपने घर पर लकड़ी से लिफ़्टिंग प्लेटफ़ार्म तैयार कीजिए।

टॉयर को कमर में बाँधकर दौड़ना

टॉयर को कमर में बाँधकर दौड़ने का सीन आपने बहुत से फ़िल्मों मे देखा होगा, ये आपकी स्ट्रेन्थ को बाँधने के लिए बहुत ही अच्छा एक्सरसाइज़ है, तो दौड़ते समय अपने कमर में टॉयर बाँधकर दौड़िए।

ट्रैक्टर का टायर

इसे आज़माते वक़्त थोड़ा ध्यान रखिए, क्योंकि इसका वज़न थोड़ा ज़्यादा होता है और इसे उठाने और रखने के समय आपको चोट लग सकती है। अगर सम्भव हो तो ख़ास ये एक्सरसाइज़ करते वक़्त एक साथी ज़रूर रखें। हालाँकि इसे उठाने में शुरूआत में आपको प्रॉब्लम होगी, लेकिन ये एक प्रकार की स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग की तरह है। ट्रैक्टर के बड़े टॉयर को एक जगह से दूसरी जगह लें जायें।

बॉडी बिल्डिंग करते समय इसके अलावा खान-पान पर अधिक ध्यान देना पड़ता है। खाने में फल और हरी सब्ज़ियाँ शामिल कीजिए, ख़ूब सारा पानी पीजिए और सबसे ज़रूरी चीज़ सकारात्मक विचार रखिए। बॉडी में चुस्ती फ़ुर्ती लाने के लिए ख़ूब पानी पानी पीने की सलाह दी जाती है। सुबह उठने के साथ हल्की फुल्की एक्सरसाइज़ करें और ऊपर बताये गये बॉडी  बिल्डिंग के टिप्स अपनायें। फिर देखिएगा आप बहुत हैंडसम लगने लगेंगे।

ये थे बॉडी बनाने के तरीक़े अगर आपके मन में कोई सवाल या कोई सलाह हो तो हमें कमेंट बॉक्स मे कमेन्ट करके बतायें।