वजाइना को साफ़ रखने का सही तरीक़ा

क्या आप इस बारे में सोच रहे हैं कि हमने कभी आपको वजाइना योनि को धोने के बारे में क्यों नहीं बताया? हम सभी जानते हैं कि वजाइना को बहुत अधिक नहीं धोना चाहिए, बस उतना ही धोएँ जितने से काम चल जाए। बाज़ार में भी बहुत कम प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जो इस काम के लिए बने हैं, लेकिन प्रश्न उठता है कि इस सेंसिटिव एरिया को कितना धुलना चाहिए?

कुछ स्त्रियाँ अपने इस इस निचले भाग को लेकर बहुत सेंसिटिव होती हैं और बिना किसी प्रोडक्ट का प्रयोग किए इसे स्वच्छ और स्वस्थ रखना चाहती हैं, जिस कारण चिंतित रहना एक सामान्य बात है। लेकिन वास्तव में ऐसी सोच वास्तव अकारण थोड़ी अधिक चिंता में डाल रही है।

वजाइना की स्वच्छता

वजाइना की सफ़ाई पर डॉक्टरी सलाह

डॉ० नैंसी हेर्ता, एमडी, गाइनो, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी आपको बताती हैं कि वजाइना स्वयं को अच्छी तरह से स्वच्छ कर लेती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसका पीएच बहुत कम होता है, जिससे बुरे बैक्टीरिया की ग्रोथ रुक जाती है।

इसलिए दूसरे शब्दों में, आपको शॉवर जेल से के प्रयोग से दूर रहना चाहिए।

डॉ० नैंसी आगे बताती हैं कि आपके मासिक धर्म के समय लगातार बदलने वाला वजाइनल डिस्चार्ज बिल्कुल नार्मल बात है। बहुत सी स्त्रियाँ सोचती हैं कि उन्हें इस बारे में कुछ करने की आवश्यकता है, लेकिन यह उस प्रक्रिया का भाग है जिसके द्वारा वजाइना स्वयं को स्वच्छ कर लेती है।

आपने सेक्स करने के बाद हल्की सी ओडर नोटिस की होगी, जो कि डॉ० हेर्ता के अनुसार नार्मल बात है। ये ओडर इसलिए होती है कि स्पर्म पीएच वैल्यू को बदल देते हैं, लेकिन वजाइना इसे भी स्वच्छ कर देती है।

जहाँ तक ऐसे प्रोडक्ट्स की बात है जो आपके निचले प्राइवेट भाग को स्वच्छ रख सकें, तो अच्छा ये रहेगा की आप उनसे दूर ही रहें। डॉ० नैंसी के अनुसार अगर आप इन्हें अपनी योनि को स्वच्छ रखने के लिए प्रयोग करती हैं तो यह उसके पीएच स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे दूसरे तरह के बैक्टीरिया की ग्रोथ अधिक बढ़ सकती है। इसके बजा आप बहुत ही माइल्ड सोप का शॉवर करना चाहिए और उसे तौलिए से हल्के हल्के दबाकर पोंछना चाहिए। ध्यान रहे कि अंडरवियर पहनने से पहले वह पूरी तरह सूख जाए, नमी से यीस्ट इंफ़ेक्शन हो सकता है।

तो अब तक आप समझ चुकी होंगी कि आप अकारण योनि को स्वच्छ रखने की चिंता कर रही थीं। इस कहानी का सार है कि वजाइना स्वयं को स्वच्छ रखने में समर्थ है।

Tags – Vagina Care, Sexual Wellness, Yoni Ki Safai