क्या आपने कभी सोचा है जिस सॉफ़्ट ड्रिंक को आप पीते हैं उसको बनाने का फ़ार्मूला किसने ढूँढ़ा था? दुनिया की पहली सॉफ़्ट ड्रिंक का स्वाद कैसा था? 17वीं सदी में फ़्रांस में इस शीतल पेय की शुरुआत होने के प्रमाण मिलते हैं। पहली बार सॉफ़्ट ड्रिंक का ज़िक्र नींबू पानी के साथ हुआ था। नींबू का रस, पानी और शहद से बने नींबू पानी को दुनिया की पहली सॉफ़्ट ड्रिंक माना जाता है। वैसे भारत में भी यह पेय पदार्थ सदियों से इस्तेमाल हो रहा है।

इसके बाद यदि कर्बोनेटिड तत्वों से बनी सॉफ़्ट ड्रिंक की बात की जाये जिसमें बुलबुले उठते हैं तो इस ड्रिंक का आइडिया नदियों के गिरते झरनों से मिला था। लोग अक्सर पानी के झरनों में बुलबुले देखकर हैरान होते थे कि आखिर पानी में ये बुलबुले क्यों उठते हैं? वैज्ञानिकों ने बताया कि इसके पीछे पानी में मिली कार्बन डाई ऑक्साइड और कर्बोनियम गैस है।

इसके बाद इग्लैंड के डॉ. जोसफ़ प्रेस्ली ने 1767 में दुनिया की पहली कार्बोनेटिड सॉफ़्ट ड्रिंक बनाई। जबकि खोजकर्ता मानते हैं कि 1807 में अमेरिका वैज्ञानिक फ्लिप स्यांग फिसिक को पहली कार्बोनेटिड सॉफ़्ट ड्रिंक बनाने का श्रेय दिया जाता है। 1832 तक कार्बोनेटिड ड्रिंक्स बाज़ार में आ चुकी थीं। लेकिन सबसे लोकप्रिय कोला फ़्लेवर की बात करें तो 1881 में पहली बार बाज़ार में उतारा गया था। आज बाज़ार में ऑरेन्ज और मैंगो समेत कई फ़्लेवर आसानी से उपलब्ध हैं।

टॉप 10 सॉफ़्ट ड्रिंक

इनमें से किसी भी रेसपी की विधि को पढ़ने के लिए आप उस रेसपी पर क्लिक कर पढ़ भी सकते है।

1. आम का पना बनाने की विधि

सॉफ़्ट ड्रिंक - स्वादिष्ट आम का पना

2. रिफ्रेशिंग जूस बनाने की विधि

रिफ़्रेशिंग जूस

3. हरे सेब का जूस बनाने की विधि

हरे सेब का जूस

4. आइसक्रीम मिल्क शेक बनाने की विधि

आइसक्रीम मिल्कशेक

5. मिक्स फ्रूट मिल्क शेक बनाने की विधि

मिक्स फ़्रूट मिल्कशेक

6. सत्तू का शरबत बनाने की विधि

सत्तू का शरबत

7. सत्तू छाछ बनाने की विधि

सत्तू छाछ रेसिपी

8. बेल का शरबत बनाने की विधि

बेल का शरबत

9. स्पेशल ठंडाई बनाने की विधि

गर्मियों के लिए स्पेशल ठंडाई

10. आइसक्रीम वाली लस्सी बनाने की विधि

आइसक्रीम वाली स्पेशल लस्सी

ये टॉप 10 बेस्ट सॉफ़्ट ड्रिंक रेसपी का बेहतरीन क्लेशन है, जो हिंदी लाइफस्टाइल टिप्स में प्रकाशित और आप सब के द्वारा विशेष रूप से पसंद की गयी है। इनमें से किसी भी रेसपी को पढ़ने के लिए आप उस रेसपी पर क्लिक करके उस रेसपी को बनाने की पूरी विधि पढ़ सकते हैं।

इस पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल सर्किल पर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग इस बेहतरीन कलेक्शन से सॉफ़्ट ड्रिंक की बेस्ट रेसपी को बनाने की विधि को जान सकें।

Tags – Soft Drink Collection, Aam Ka Pana, Icecream Lassi, Special Thandai, Bel Ka Sharbat, Milk Shake, Sattu Sharbat, Sattu Chhachh

loading...