आज कल कि इस भागम-भाग भरी ज़िंदगी में आपका फ़िट रहना बहुत ज़रूरी है। 30 से 35 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं को कमर दर्द, जोड़ों में दर्द, जल्दी थक जाना जैसी समस्याओं की शिक़ायत लगी रहती है। इन समस्याओं का मूल कारण बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में कमज़ोरी व माँसपेशियों की ताक़त का कम होना। यदि समय रहते कुछ फ़िटनेस टिप्स को अपने जीवन का हिस्सा बना लें तो इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

फ़िटनेस टिप्स जो दें ताज़गी

फ़िटनेस टिप्स जो दे फ़ौरन एनर्जी

#1 सैर

प्रतिदिन 15 -20 मिनट की सैर से पूरे शरीर के जोड़ों को सुचारू रूप से कार्य करने की क्षमता मिलती है। इससे कई बीमारियों से बचाव भी होता है। इसलिए सैर को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

#2 पेल्विक ब्रिंजिंग

इस व्यायाम से कमर व कूल्हे की मांसपेशियों को ताकत मिलती है। फ़र्श पर सीधे लेटकर घुटने मोड़कर हाथों को बाहर की तरफ़ निकालें। इसके बाद कमर को सीधे रखते हुए पुल के आकर में उठायें और इसी पोजीशन में 3-5 सेकेण्ड तक रुकें। इसके बाद सामान्य पोजीशन में आ जायें। यह प्रक्रिया 3- 5 बार दोहरायें।

#3 सिट टू स्कवैट

सीधे खड़े होकर हाथों को शरीर से बाहर आगे की तरफ़ निकालकर कुर्सी के बैठने की मुद्रा में आ जायें और इस पोजीशन में 3- 5 सेकेंड तक रुकें। इसके बाद सामान्य अवस्था में आ जायें। यह क्रिया 3 से 5 बार दोहरायें। इस व्यायाम से ऊपरी  जांघ की मासपेशियां मजबूत होती हैं।

यदि नियमित रूप से इन फ़िटनेस टिप्स को अपने जीवन का अभिन्न अंग बना लें तो न केवल आप हेल्दी और फ़िट रहेंगे बल्कि कई रोगों से भी दूर रह सकते हैं। इससे जहाँ काम करने की क्षमता बढ़ती है वही हम सकारात्मक बनते हैं। इसलिए आज से ही बिना आलस किए एक्सरसाइज़ करने की अच्छी आदत डालें।