प्रोटीन / Protein हमारे भोजन का अभिन्न अंग है। प्रोटीन से हमारा शरीर मजबूत और गठीला बनता है। प्रोटीन खाने के अनेक ऐसे फ़ायदें हैं जिससे शायद आप अवगत न हों। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए किस प्रकार फ़ायदे मंद है, आज हम इसके बारे में 9 महत्वपूर्ण सच जानेंगे।

प्रोटीन से फ़ायदे

प्रोटीन से होने वाले फ़ायदे

#1 मानव शरीर में पानी के बाद प्रोटीन की मात्रा सबसे ज़्यादा होती है। एक एवरेज महिला को रोज़ लगभग 46 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए जबकि पुरुष को तक़रीबन 56 ग्राम प्रोटीन ।

#2 प्रोटीन से हमारे शरीर पर थर्मिक इफ़ेक्ट पड़ता है, क्योंकि इसे पचने में काफी टाइम लगता है। इसका मतलब है कि जब आप प्रोटीन कंस्यूम करते हैं तो उसकी लगभग 30 प्रतिशत कैलोरी आपके शरीर में आती है।

#3 प्रोटीन इन्सुलीन स्पाइक्स से होने वाले नुकसान को कम करके आपके ब्लड शुगर का लेवल मेनटेन करता है।

#4 जिम करने के बाद प्रोटीन लेने से मसल्स को होने वाला डैमेज कम हो जाता है और आपके पतले मसल्स को मस्क्युलर शेप पाने में मदद करता है।

प्रोटीन किन चीज़ों से मिलता है?

#1 फलीदार सब्ज़ियों में प्रोटीन ज़्यादा मात्रा में होता है। अगर आप सेम, फली या अनाज का मिक्सचर बनाकर खाते हैं तो इससे आपके शरीर को प्रचुर मात्रा में अमिलो एसिड मिलता है। लेकिन यह सब आपको एक ही बार में खाने की ज़रूरत नहीं है, इसे पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके खाया जा सकता है।

#2 फ्रूट्स की बात करें तो सूखे एप्रिकॉट और एवोकडोज़ में सबसे ज़्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

#3 सब्ज़ियों में सेम, पालक, मटर, ब्रोकली और ब्रसल्स स्प्राउट्स में सबसे ज़्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है।

#4 आप एक दिन में प्रोटीन की ज़्यादा मात्रा भी कंज़्यूम कर सकते हैं। लेकिन पूरे दिन में आप कैलोरी की जितनी मात्रा कंज़्यूम करते हैं ये उसके 35 प्रतिशत से ज़्यादा नहीं होना चाहिए।

#5 एक बार में ढेर सारे प्रोटीन की मात्रा न लें। अगर आप चाहें तो अंडे, प्रोटीन पाउडर से ही दिन स्टार्ट कर प्रोटीन लेने की सही शुरुआत कर सकते हैं। बढ़ते बच्चों के लिए प्रोटीन बेहद फायदेमंद होता है।

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