बढ़ती उम्र को मेकअप की चादर में छुपाने के लिए किसी ब्यूटीशियन के पास जाकर पैसे बर्बाद करने की क्या आवश्यकता है। आप बढ़ती उम्र के लिए मेकअप ऐसा कर सकती हैं, जिससे ढलती उम्र का पता भी न चले और आप हमेशा ख़ूबसूरत और जवान दिखें।

अक्सर महिलाएं अपनी बढ़ती उम्र को छिपाने के लिए अधिक से अधिक मेकअप कर लेती हैं, नतीज़ा ये होता है कि वो अपनी उम्र से भी अधिक उम्र की दिखने लगती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो मेकअप का सही इस्तेमाल करना नहीं जानती हैं। इसलिए ज़रूरी है कि मेकअप का सही तरीक़े से इस्तेमाल करें ताकि आपकी त्वचा निखरी निखरी सी बेदाग़ और आपका चेहरा ख़ूबसूरत दिखे और आप जवान नज़र आयें।

बढ़ती उम्र के लिए मेकअप टिप्स

बढ़ती उम्र के लिए मेकअप कैसा हो

मेकअप से अपनी उम्र कैसे कम करें, आइए जानते हैं –

1. मेकअप की मात्रा हो कम

सुंदर दिखने के लिए ढेर सारा मेकअप करने की कोई ज़रूरत नहीं होती है। ज़्यादा मेकअप करने से आप अपनी उम्र से अधिक उम्र की दिख सकती हैं। ज़्यादा मेकअप करने से एक समय के बाद चेहरे पर मेकअप की परतें दिखने लगती हैं या झुर्रियाँ सी दिखने लगती हैं, जिससे आपकी उम्र अधिक मालूम होती है। इसलिए जितना हो सके मेकअप की मात्रा को कम रखें। इससे बढ़ती उम्र के लिए मेकअप हल्के से हल्का करें।

2. फ़ाउंडेशन का शेड हो हल्का

फाउंडेशन का रंग हमेशा आपकी त्वचा के रंग से एक शेड हल्का ही होना चाहिए क्योंकि फाउंडेशन का रंग क़रीब आधा घंटे के बाद एक शेड डार्क हो जाता है। अगर आप स्किन से मैच करता शेड लगाएंगी तो आधे घंटे बाद चेहरा अलग से नज़र आने लगेगा, इसलिए हमेशा एक शेड हल्का फ़ाउंडेशन लगाएं।

3. होठों पर गाढ़े रंग की लिप लाइनर या लिपस्टिक का प्रयोग न करें

अधिक गाढ़े रंग की लिपस्टिक या लिप लाइनर का प्रयोग आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र की निशानियां ला सकता है। सोच समझकर लिपस्टिक के रंग का चुनाव करें। आजकल ब्राइट रंग के लिपस्टिक फ़ैशन में है, आप इसे बढ़ती उम्र के लिए मेकअप करने में इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. प्राइमर का सही इस्तेमाल करें

चेहरे की ख़ूबसूरती में निखार लाने के लिए प्राइमर का सही इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है। ध्यान रहे कि पाउडर बेस वाला प्राइमर कभी इस्तेमाल न करें, मोश्चराइजर वाला प्राइमर इस्तेमाल करें, इससे आपकी त्वचा झुर्रिया कम नज़र आएंगी। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो जेल वाले प्राइमर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

5. कंसीलर छुपा दे सारे दाग़

कंसीलर का सही इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है। कंसीलर हमेशा चेहरे के उन हिस्सों में लगाएं, जहाँ के त्वचा की रंगत गहरी हो गयी हो। चेहरे के अन्य हिस्सों में कंसीलर न लगाएं इससे आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है। कंसीलर का रंग आपकी त्वचा से मिलता जुलता होना चाहिए, न बहुत ज़्यादा हल्का हो और न बहुत ज़्यादा गहरा हो।

6. आई ब्रो का रखें सबसे ज़्यादा ध्यान

आइब्रो आपके चेहरे को एक ख़ास लुक देती है इसलिए आइब्रो पर भी ख़ास ध्यान दें और उसे पूरी सहजता से सुधारें।

7. सही तरीके से ब्लश लगाएं

अगर आप अपने गालों के बीच के हिस्से में ब्लश का इस्तेमाल करती हैं तो आप आप अपनी उम्र से अधिक बड़ी दिखने लगती हैं। कोशिश करें कि ब्लश का इस्तेमाल कम से कम करें या हमेशा लिक्विड वाले ब्लश का इस्तेमाल करें।