प्रत्येक महिला गालों पर गुलाबी निखार और त्वचा की ख़ूबसूरती पाना चाहती है। ताकि वो सुंदर नज़र आए और हर एक की निगाहें उस पर थम सी जाएं। इसके लिए वो कई जतन कर डालती है। बाज़ार से कई महंगे कॉस्मेटिक का सामान लाकर उपयोग करती हैं। नतीजा इससे वह अपनी त्वचा का प्राकृतिक निखार भी खो बैठती हैं।

आज हम आपको ऐसे कुछ ख़ास टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप सदाबहार प्राकृतिक गुलाबी निखार पा सकती हैं और अपने गुलाबी गालों और प्यारी सी मुस्कान से लाखों दिलों पर राज़ कर सकती हैं।

गालों पर गुलाबी निखार लाएँ

गालों पर गुलाबी निखार पाने टिप्स

आपकी रसोई में ही ऐसे कई चीज़ें हैं जिनके इस्तेमाल से आप गालों पर गुलाबी निखार ला सकती हैं। तो आइए इन टिप्स को अपनाकर गालों पर गुलाबी निखार पाएं ताकि हर किसी की नज़र आप पर थम सी जाए…

1. गुलाबी गाल पाना हर किसी की चाहत होती है। इस चाहत के लिए आप अपने भोजन में विटामिन ई तथा सी से युक्त खाद्य पदार्थ और कैरोटीनॉयड युक्त खाद्य पदार्थों को अपने डाइट प्लान में जरुर शामिल करें। आप अपने आहार में पीला, नारंगी और लाल रंग को जैसे – गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च, आड़ू, खरबूजे आदि को भी ज़रूर शामिल करें। इससे आपके गाल प्राकृतिक रूप से गुलाबी नज़र आयेंगे।

2. गालों को हमेशा गुनगुने पानी से धोएं। इससे रक्त का संचार अच्छे से होगा।

3. रोज़ाना कम से कम आठ गिलास पानी ज़रूर पिएं। पानी आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ आपके होंठ और मुँह की त्वचा को मुलायम भी बनाता है।

4. नींबू के रस और खीरे के रस में शहद तथा दूध को मिलाकर अपने गालों पर लगायें। यह आपके गालों पर गुलाबी निखार लाने में मदद करता है।

5. सेब के बने सिरके से अपने गालों को साफ़ करें और उसके बाद कॉटन से गाल पर थपथपाते हुए गालों को सुखा लें।

6. चुकंदर का रस या सब्ज़ियों के रस या अंगूर, अनार, जामुन के रस को 15 मिनट तक गालों पर लगाने के बाद पानी से अपने चेहरे को धो लें।

7. गुलाब की पंखुड़ियों के साथ कुछ बादाम और शहद को मिलाकर पैक बना लें और इसे नियमित रूप से अपने गालों पर लगाएं।

8. गुलाब की पंखुड़ियों को सुखा कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नियमित रूप से लगाने से गालों पर गुलाबी निखार आ जाता है।

9. केले के पल्प को दूध क्रीम के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और उसके बाद 20 मिनट तक इसको चेहरे पर लगा कर रखें और बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

10. गालों पर गुलाबी निखार लाने के लिए एक्सफ़ोलिएटअत्याधिक महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से चेहरे की त्वचा को मृत कोशिकाओं और धूल से दूर रखने में मदद मिलती है और साथ ही गालों पर गुलाबी चमक भी बनी रहती है। एक्सफ़ोलिएट को घर पर करने के लिए कच्चा दलिये में शहद या दूध को मिलाकर हाथों से धीरे धीरे गाल पर लगाएं। इसके सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें।

तो इन घरेलू नुस्खों को आज ही अपनाएं और गुलाबी गालों का निखार पाकर सब पर अपना जादू चलायें।

loading...