बाल झड़ने की समस्या से आज पुरुष हो या स्त्री दोनों ही बेहद परेशान हैं। बाल झड़ने का मुख्य कारण शारीरिक तनाव, पौष्टिक आहार की कमी, हार्मोन की कमी या आनुवांशिक कारण भी हो सकता है।

निश्चित उम्र के बाद जब कुछ कारणों से हमारे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। जिससे लोग काफ़ी परेशान हो जाते हैं और कई बार तो लोगों से मिलने या उनके सामने आने की अपेक्षा घर में ही बंद रहना उचित समझते हैं। लेकिन ऐसा करने से इस समस्या का उपचार नहीं हो सकता। तो अगर आप भी बाल झड़ने या गंजेपन से बेहद परेशान हैं, तो गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए इन घरेलू उपचार को अपनाएं और इस समस्या से निजात पाएं।

बाल झड़ने की समस्या का उपचार

बाल झड़ने की समस्या का कारण

गंजेपन या बाल झड़ने के मुख्य कारणों में है – हार्मोन की समस्या, शरीर में विटामिन की कमी का होना, आनुवांशिक कारण या उम्र का अधिक होना, पिट्यूटरी ग्लैंड में हार्मोन्स की कमी का होना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी का होना, बालों की जड़ो का कमज़ोर हो जाना, सिर में अधिक रूसी का होना, लगातार सिर दर्द के कारण सर में रक्त संचार का सही से ना होना, शारीरिक तनाव का होना, असंतुलित खान पान, लम्बे समय तक बीमार रहने के कारण, बालों में बहुत ज्यादा कलर या डाई कराने के कारण, धूम्रपान के दुष प्रभावों के कारण, प्रदूषित वातावरण, बालों का लम्बे समय तक गंदे रहने आदि के कारण लगातार बाल झड़ने लगते हैं।

झड़ते बालों के लिए घरेलू उपचार

1. दो चम्मच काले चने के पाउडर में पाँच चम्मच दही को मिक्स कर लगभग एक घंटे तक इस पेस्ट को सिर में लगा कर रखें और फिर साफ़ पानी से बालों को धो दें।

2. एक प्याज को काटें और इसके एक हिस्से को सर में उस जगह घिसे जहां से बाल झड़ रहे हों। इसे तब तक घिसते रहे, जब तक सिर की वह जगह लाल न हो जाए। फिर सिर के उस स्थान पर उसमें शहद लगा कर कुछ देर रखें और थोड़ी देर बाद बालों को धो लें।

3. जब बाल अधिक झड़ रहे हों तो नमक का कम करना चाहिए, क्योंकि नमक के अधिक सेवन करने से गंजापन जल्दी आ जाता है।

4. सिर के बीच बीच के जिस स्थानों से बाल गायब हो रहे हो, उस स्थान पर दिन में 2-3 बार नींबू रगड़ें, इससे बाल दुबारा उगना शुरू हो जायेंगे।

5. सिर में जिस जगह से बाल झड़ रहे हों, उस जगह पर हरे धनिए को पीस कर उसका लेप लगाने से भी बाल उगने लगते हैं।

6. अगर गंजेपन की यह समस्या अनुवांशिक हो तो खाने में लहसुन का अधिक से अधिक प्रयोग करें।

7. नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में एक साथ डालकर उबाल लें। इस पानी से सप्ताह में कम से कम दो बार सिर को धोएं।

8. जैतून के तेल को गर्म करके उसमे एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नहाने से पहले अपने सिर पर लगा लें। फिर 15 मिनट बाद अपने बालों को गरम पानी से धो लें। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में नए बाल उगने लगेंगे।

9. कलौंजी को पीसकर उसे पानी में मिला लें। इस कलौंजी मिले पानी से सिर को कुछ दिनों तक अच्छी तरह से धोने से बाल झड़ते नहीं है और धीरे धीरे पुन: उगने लगते हैं।

10. केले के गूदे को नींबू के रस में पीस कर लगाएं, इससे भी लाभ मिलता है।

11. बालों के लिए मेथी बेहद लाभकारी है। मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो बाल को बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।

गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या में इन घरेलू उपायों को अपनाएं और रेशम से लहराते बाल पाएं। बाल अधिक झड़ रहे हों तो चिकित्सक से भी परामर्श अवश्य लें।

Keywords – Hair Care, Hair Fall, Hair Care Tips, Hair Fall Home Remedies, Girte bal, Jhadte bal, Bal jhadna, Hair Fall Treatment

loading...