स्मार्ट बनने के ज़बरदस्त तरीक़े – भाग १

हेलो दोस्तों, मैं आज आपके लिए बहुत ही यूज़फ़ुल टिप्स शेअर करने जा रही हूँ, जिससे आज आप ये सिखोगे कि -‘स्मार्ट कैसे बनें’। क्या आपको कोई लड़की पसन्द है, बस आपकी पर्सनालिटी उससे मैच नहीं हो पाती है या आप उसके जैसे स्मार्ट नहीं हो। या आप अपने ग्रुप में फ़िट नहीं हो पाते हो, जस्ट बिकॉज़ आप स्मार्ट नहीं हो। बस इसी प्रॉब्लम्स का एफ़ेक्टिव सलूशन आज मैं आपके साथ शेअर करने वाली हूँ जिससे आप समझ पाओगे कि स्मार्ट बनने के लिए कौन सी बातें ज़रूरी हैं। एक लड़की को लाइफ़ में लाने के लिए या फिर सोसाइटी और ग्रुप में अपनी रेपोटेशन बनाने के लिए सबसे पहले आपको जिस चीज़ की ज़रूरत पड़ती है वो है ‘स्मार्टनेस’ फिर चाहे वो मेंटली हो या फ़िज़िक्ली, स्मार्ट तो हर किसी को रहना पड़ता है वरना आपका हाल भी पप्पू वाला होगा। इसलिए आज हम ‘स्मार्ट कैसे बनें टिप्स’ आपके लिए लाये हैं। सो दोस्तों ध्यान से पढ़िए और इन्हें अपनी ज़िंदगी में अप्लाई करिए, बस देखते ही देखते आपकी पर्सनालिटी से जुड़ी सब प्रॉब्लम्स सॉल्व हो जायेंगी। चलो फिर शुरू करते हैं…

स्मार्ट बनने के ख़ास टिप्स

स्मार्ट बनने के टिप्स

1. मेच्योर बिहैवियर एंड थिंकिंग

फ़्रेंड्स, स्मार्टनेस की ज़रूरत हमें हमेशा ही पड़ती है, क्योंकि हम अपनी लाइफ़ को अच्छा करने में लगे रहते हैं और हमें इस बात से बहुत फ़र्क़ पड़ता है कि सामने वाला हमारे बारे में क्या सोच रहा है? इसलिए अगर हमारी सोच और बिहैवियर स्मार्ट रहेगा तो हम किसी को भी इम्प्रेस कर सकते हैं, चाहे वो हमारे ऑफ़िस का बॉस हो या फिर दिल का बॉस। किसी लड़की को भी पटाने के लिए स्मार्ट होना बहुत ज़रूरी है। हर लड़की यही चाहती है कि भले वो जैसी भी हो लेकिन उसका ब्वॉयफ़्रेंड या हज़बैंड स्मार्ट ज़रूर हो। इसके लिए ज़रूरी है कि आपका नेचर, बिहैवियर एण्ड थिंकिग स्मार्ट हो। अगर आज के समय में कोई बंदा मेच्योर नहीं है तो ज़माना हर वक़्त उसका फ़ायदा उठाने की कोशिश करता है, इसलिए आपको स्मार्ट बनने के लिए हर कोशिश करनी चाहिए।

2. स्मार्ट लोगों की तरह हमेशा अपडेट रहें

फ़्रेंड्स स्मार्ट बनने के लिए अपडेट रहना बहुत ही ज़रूरी होता है। करेंट न्यूज़, नॉलेज, दुनिया में क्या हो रहा है? जब ऐसा कुछ पूछा जाए तो आप हमेशा बताने के लिए रेडी रहें। ये बातें आपकी स्मार्टनेस शो करती हैं। इसकी वजह से आप ऑफ़िस में अपना इम्प्रेशन जमा सकते हैं और तो और लड़की को भी इम्प्रेस कर सकते हैं। इससे आपको लाइफ़ में अच्छे दोस्तों का भी साथ मिलता है। बस ज़रूरी है कि आप अपने आपको हमेशा अपडेट रखें और स्मार्ट बनें। अपडेटेड रहना वैसे भी बहुत ज़रूरी है, सोचिए कल कोई घटना हुई और आपको उसकी कोई ख़बर ही नहीं है और अचानक आपके ऑफ़िस में बॉस ने पूछ लिया कि बताओ ‘कल जो हुआ वो ग़लत हुआ या सही’ तब आपकी क्या रेपोटेशन रह जायेगी इसलिए रेग्युलर न्यूज़ और अपडेट्स से जुड़े रहना चाहिए।

3. दिमाग़ से फ़ैसले करें

दोस्तों स्मार्ट दिमाग़ से ही बना जाता है, अगर आप हर काम सोच समझकर करोगे तो वो काम अच्छा होने लगता है। और अगर कोई दिखने में लाख ख़ूबसूरत क्यों न हो पर वो हर काम उल्टा ही करता है तो कोई उसकी क़दर नहीं करता। स्मार्टनेस और दिमाग़ का नाता एक गाड़ी के दो टॉयर्स के जैसा है। दिमाग़ भगवान ने सबको दिया है बस उसको इस्तेमाल कैसे किया जाये वो हमारे ऊपर है। ऑफ़िस में अपने काम से किसी को इम्प्रेस करना हो या लड़की पटाना हो तो दिमाग़ से सोचकर कुछ ऐसा इम्प्रेसिव काम करें जो सबको अच्छा लगे और आपकी एक पर्सनालिटी बने रहे।

4. फ़िट रहना ज़रूरी है

स्मार्ट बनने के लिए दिमाग़ ज़रूरी है जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा और समझा। उसी तरह दिमाग़ के साथ साथ आपकी हेल्थ भी फ़िट हो तो डबल इम्प्रेशन पड़ता है। अगर आपको अपनी पर्सनालिटी बनाये रखनी है तो अच्छे दिमाग़ के साथ अच्छी हेल्थ भी होनी चाहिए। सोचिए दोस्तों अगर आप 4 लड़कियों के सामने से गुजरें और वो लड़कियाँ आपसे नज़रें न हटा पा रही हैं तो कैसा लगेगा? डिफ़िनेट्ली अच्छा ही लगेगा। ऐसे में आपको कोई नाम मिल जाता है जैसे स्मार्टी, हीरो आदि… इसलिए आपकी शक्ल कितनी भी अच्छी ही क्यों न हो, हेल्थ भी अच्छी है तो आप दूसरो के लिए एट्रेक्टिव बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें – किसी लड़की को दीवाना बनाने के टिप्स

5. ड्रेसिंग सेंस सबसे इम्पॉर्टेंट है

दोस्तों, किसी की पर्सनालिटी में चार चाँद लगाने में जो चीज़ सबसे एफ़ेक्टिव है वो है ड्रेसिंग सेंस, यानि की कपड़े पहनने की समझ। स्मार्ट बनने के लिए हमें अपने ड्रेसिंग सेंस का भी ख़याल रखना पड़ता है। ऑफ़िस में किस तरह की ड्रेसिंग पहननी चाहिए, पार्टी में किस तरह की ड्रेस पहननी चाहिए? इस चीज़ की समझ होनी चाहिए और हमें इनका ध्यान भी रखना चाहिए। क्योंकि अगर कोई भी अजनबी आपको देखेगा तो सबसे पहले आपके कपड़े, शूज़, सेल फ़ोन को ही देखेगा। आजकल ये देखकर सेकेंड पर्सन हमारे बारे में अपनी सोच बनाने लगता है। इसलिए ज़रूरी है कि ये छोटी-छोटी चीज़ें टिप-टॉप रहें क्योंकि दोस्तों ‘फ़र्स्ट इम्प्रेशन इज़ द लास्ट इम्प्रेशन’, आपने तो सुना ही होगा। और अगर किसी लड़की को पटाना हो तो ये चीज़ें तो टिप-टॉप होनी ही चाहिए साथ में परफ़्यूम का भी यूज़ करें तो ज़्यादा अच्छा होगा, लाइक सोने पे सुहागा।

6. स्माइल

स्मार्ट लुक को निखारने के लिए अगर आप ख़ुश रहेगें तो आस-पास का वातावरण ऑटोमेटिकली हैप्पी बन जायेगा इसलिए दोस्तों हमेशा ख़ुश रहें और दूसरों को भी खुश रखें। स्माइल करते रहिए, यक़ीन मानिए आप मुस्कुराते हुए बेहद ख़ूबसूरत और स्मार्ट लगते हैं। हमेशा चेहरे पर मुस्कुराहट स्मार्ट बनने के लिए ज़रूरी है। हो सके तो शीशे के सामने भी प्रैक्टिस कर लें।

तो दोस्तों ये थे कुछ पर्सनालिटी बनाने के टिप्स हिंदी में आपको ये टिप्स कैसे लगे हमें ज़रूर बताना और पसंद आये तो लाइक और शेअर करना प्लीज़।