रेशम जैसे काले घने बाल जो हर किसी का मन मोह लेते हैं। स्त्रियों की सुंदरता पर चार चाँद लगाते हैं। रेशमी बालों को देखकर तो हर किसी के मन में ख़ाहिश आती है कि काश मेरे बाल भी काले घने और लंबे होते। तो अब आपको किसी और के बालों को देख कर काश कहने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बालों को काला, घना और लम्बा बनाने के 10 टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप भी अपने बालों को काला, घना, मुलायम, चमकदार और लम्बा बना सकती हैं।

बालों को काला, घना और मुलायम बनाएँ

बालों को काला, घना और लम्बा बनाने के ख़ास टिप्स

1. जब आपके बाल गीले हो तो गीले बालों में कंघी न करे, इससे बाल जल्दी टूटते और झड़ते हैं ।

2. बालों को धोने से पहले नारियल तेल से मसाज ज़रूर करें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार रहेंगें।

3. काले घने और लंबे बालों के लिए हेल्थी डाइट लेना बेहद ज़रूरी है तभी आपके बाल काले घने और चमकदार नज़र आएंगे। इसके लिए आप रोज़ाना एक गिलास चुकन्दर का रस पिएँ। क्योंकि इसमें विटामिन बी, सी, फ़ॉस्फ़ोरस, कैल्शियम और प्रोटीन आदि ज़रूरी तत्व होते हैं। जो बालों के विकास में सहायक हैं। यह बालों में प्राकृतिक निखार लाने के साथ साथ उन्हें काला घना बनाते है। बालों का झड़ना भी रोकते हैं।

4. बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण स्ट्रेस भी है। अगर आप स्ट्रेस फ़्री रहेंगे तो बालों पर असर कम पड़ेगा। जिससे बाल कम झड़ेंगे। स्ट्रेस फ्री रहने के लिए आप संगीत का भी सहारा ले सकते हैं।

5. जिस तरह से आप अपने चेहरों को सूरज से बचाते हैं वैसे ही अपने बालों को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने के लिए बालों में नारियल तेल लगायें। यह आपके बालों को दो मुँहें होने से बचाता है और बालों को मुलायम भी बनाता है।

6. घर से बाहर धूप में निकलते समय हमें बालों को हैट या किसी सूती कपड़े से कवर कर लेना चाहिए।

7. रोज़ाना बालों में शैम्पू करने से बालों को सीधे तौर से तो नुक़सान नहीं पहुंचता । परन्तु ऐसा करना से सिर की स्कैल्प रूखी हो जाती है और बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं। इससे स्कैल्प के नेचुरल ऑयल को भी नुक़सान पहुंचता है।

8. बालों की उचित देखभाल के लिए हेयर ड्रायर व आयरन का इस्तेमाल कम से कम करें।

9. बालों में अधिक पर्मिंग भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बाल जल्दी ख़राब होने लगते हैं या फिर उनका झड़ना शुरू हो जाता है।

10. बालों की उचित देखभाल तथा उन्हें काला, घना और लम्बा बनाने के लिए आप रीठा, शिकाकाई और आंवला को भिगोकर इनका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट से बालों को धोने पर बाल काले, घने व लंबे नज़र आयेंगे।

तो आज ही इन उपायों को अपनाकर अपने बालों को काला, घना और लम्बा बनायें, ताकि हर कोई आपके बालों को देखकर आपके बालों की ख़ूबसूरती का दीवाना हो जाएं।

loading...