ब्रेकअप होने या रिश्ता टूटने के पाँच बड़े कारण

जितने प्यार और विश्वास से ये रिश्ता बनाया था।उतने ही नाज़ुक तरीक़े से इसे निभाने की कोशिश भी की। लेकिन न जाने किन छोटी छोटी बातों को लेकर मन मुटाव बढ़ता गया और एक समय ऐसा आया कि इस मन मुटाव का कारण हम खुद को मानने लगते हैं। मगर ये ज़रूरी नहीं कि हर बार ग़लती आपकी ही हो। लेकिन कोशिश यह भी करें कि अपने प्यारे से रिश्तें में कभी यह स्थिति न आने दें कि जिससे आपकों यह लगे कि इस रिश्ते के ब्रेकअप होने के कारण आप हैं।

तो ऐसे कौन कौन से कारण होते है जिसके कारण रिश्तों में दरारें आ जाती है और रिश्ते टूट जातें है तो आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि किन किन कारणों से रिश्तों में दूरियाँ आ जाती है। ताकि आप अपने रिश्तों में इन बातों को कभी न आने दें।

प्यार में ब्रेकअप होने के कारण

ब्रेकअप होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं?

1. बजट बिगड़ना

अक्सर जब एक साथी अपने दूसरे साथी से लगातार कुछ न कुछ डिमांड करते रहते हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी आता है जब कमाई से ज़्यादा ख़र्चे होने लगते हैं। बजट बिगड़ने से रिश्तों में दूरियां या खट्टास तभी से आने लगती है। ज़रूरी है कि रिश्तों में इन बातों को कभी न आने दे और भौतिक सुख की अपेक्षा आत्मीय सुख बाँटें।

2. रिलेशनशिप में अहम

जिन रिश्तों को हम बहुत विश्वास के साथ निभाने की कोशिश करते हैं। अगर उनमें से कोई एक अपने दूसरे साथी को धोखा देने का प्रयास करे तो रिश्तों में दरारें पड़ने लगती हैं। अगर कोई अपने साथी के प्रति सपोर्टिव न हों या फिर अपने बचाव के लिए अपने साथी को ग़लत कहे। ये सब बातें रिश्तों को बेहद कमज़ोर बनाती हैं और रिश्तों को खोखला कर उन्हें ख़त्म कर देती हैं। इसमें कौन सही है और कौन ग़लत यह कहना बेहद मुश्किल। पर ब्रेकअप होने के पीछे धोखा अक्सर कारण बन जाता है। ज़रूरी है कि आप अपने इन नाजुक रिश्तों में इन बातों को कभी भी न आने दें।

3. रिश्तों को न समझना

रिश्तों को समझने के बजाय जब दोनों साथी एक दूसरे को दोष देने लगते हैं। रिश्ते तब से ही कमज़ोर बनकर टूटने लगते हैं। ज़रूरी है कि छोटी छोटी बातों पर लड़ने के बजाय रिश्तों को समय दीजिए। उन्हें समझने का प्रयास कीजिए।

4. मैं और तुम की भावना

जब दो लोग एक ख़ास रिश्ते को अपनाते हैं तो उसमें मैं और तुम की भावना न होकर हम की भावना होनी चाहिए। जिस वक़्त हम की भावना समाप्त होकर मैं और तुम की भावना शुरू होती है, रिश्तों में दूरियां भी तभी से आने लगती हैं। ज़रूरी है कि अपने रिश्तों में मै और तुम की भावना को कभी न आने दें।

5. प्यार में धोखा

आज कल बदलते क्ल्चर के कारण लोग एक से अधिक साथी की तलाश करते हैं। पहले जिससे प्यार होता था उसी के साथ शादी करने की भावना ज़्यादा रहती थी। आज कल इस चलन में कमी दिखायी देती है। लोग चक्कर चलाने वाली लड़की और शादी करने वाली लड़की जैसे शब्दों का प्रयोग करने लगे हैं। इसलिए प्यार में धोखा आम बात हो रही है। ऐसा नहीं कि सिर्फ़ लड़के ही ऐसा सोचते हैं बल्कि लड़कियों के मन में भी रहता है कि यार प्यार किसी सुंदर लड़के से किया जाए जानें शादी के लिए कैसा लड़का मिले। वार तो दोनों तरफ़ से हो रहा है। यह आजकल ब्रेकअप होने की मुख्य वजह है। कहीं आप भी इनमें से एक तो नहीं।

तो ख़ुद को या दूसरों को दोष देने के बजाय आप यह कोशिश करें कि आपके रिश्ते में ये बातें कभी न आएं ताकि आपका रिश्ता हमेशा बना रहे।

Previous articleप्यार के रिश्ते और एहसास को समझने के टिप्स
Next articleगर्भावस्था पर अंधविश्वास का साया, देश क्या विदेश क्या