वर्तमान समय में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधिक मामलों के तहत ये बेहद ज़रूरी है कि महिलाएँ अपनी सुरक्षा के प्रति हमेशा सजग रहें। इसलिए ज़रूरी है कि न केवल सड़क पर चलने वाली बल्कि कार चलाने वाली महिलाएँ भी घर से निकलने से पहले कुछ उपाय कर लें।

अपनी और अपनों की सुरक्षा के लिए हर महिला को कुछ विशेष तैयारियाँ पहले से करके रखनी चाहिए, जिससे विपरीत परिस्थितियों का सामना होते ही उससे के लिए सही रणनीति और हथियार आपके पास रखे। तो आइए जानते हैं कि महिलाएँ कार चलाते समय किन किन बातों का विशेष ध्यान रखें।

कार चलाने वाली महिला

कार चलाने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षा उपाय –

1. सफ़र में निकलने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें

इस बात की जानकारी अवश्य हो कि सफ़र में निकलने से पहले कार में किन किन चीज़ों का होना ज़रूरी है – जैसे ख़ाली टायर रखना न भूलें, गाड़ी के टायरों को भी अच्छी तरह चेक कर लें, टैंक फ़ुल है या नहीं यह भी चेक कर लें, ब्रेक ऑयल आदि भी कार में ज़रूर रखें।

2. कार की सर्विसिंग ज़रूर करा लें

समय समय पर कार की सर्विसिंग ज़रूर करा लें। यदि इंजन ज़्यादा शोर करने लगा है, तो उसे तुरंत सर्विसिंग के लिए भेज दें। इससे रास्ते में कार की ब्रेक ख़राब नहीं होगी और इससे आप अनजाने में होने वाली दुर्घटना से भी बच सकती हैं।

3. सिक्योरिटी सिस्टम की जाँच कर लें

कार चलाने वाली महिलाएँ कार का सिक्योरिटी सिस्टम हमेशा दुरुस्त रखें। सिक्योरिटी सिस्टम का अलार्म ठीक से काम कर रहा है या नहीं, यह ज़रूर जाँच लें। यदि अलार्म सिस्टम कोई ख़राबी आ रही हो तो उसे तुरन्त ठीक करवाएँ।

4. अपनी सुरक्षा अपने हाथ

अपनी कार की चाबी संभालकर रखें। चाबी निकलकर तुरन्त डोर बंद करना न भूलें। साथ ही सुरक्षा के लिहाज़ से कुछ सुरक्षा के सामान भी अपने पास ज़रूर रखें- जैसे पेपर स्प्रे और मिर्ची स्प्रे आदि।

5. पार्किंग के बारे में जानें

कार चलाने वाली महिलाओं को किस जगह पार्क करनी है और किस जगह नहीं इस बात की अवश्य जानकारी होनी चाहिए। सुनसान और अँधेरी जगह कभी भी गाड़ी पार्क न करें। पेड़ पार्किंग में ही सुरक्षित जगह ही गाड़ी पार्क करें।

6. गाड़ी से उतरते समय अपने आस-पास नज़र ज़रूर रखें

गाड़ी से उतरते समय अपने अपने आस-पास संदिग्ध गतिविधियों पर नज़र ज़रूर रखें। अगर पार्किंग एरिया या अन्य जगह पर कोई संदेहास्पद लग रहा हो तो बिना घबराएँ किसी परिचित को फ़ोन करें या फिर आप पुलिस को भी सूचित कर सकती है।

7. अपरिचितों से सम्भलकर रहें

अगर आप कहीं जा रही है और रात में रास्ते में कोई आपसे दिशा या किसी पते के बारे में पूछे तो रात में गाड़ी रोक कर पता बताने से बचें। ऐसी घटनाओं से बचे क्योंकि अपराधी इन्हीं घटनाओं का सहारा लेकर अपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं।

8. अपनों को जानकारी देना

अगर आप कहीं दूर किसी काम से जा रही हैं तो अपने परिवार या दोस्तों को पूरी जानकारी ज़रूर दें।

9. जीपीएस का प्रयोग कीजिए

कार चलाने वाली महिलाएँ नए गैजेट्स की जानकारी रखें। जीपीएस सिस्टम आपकी कार के लिए काफ़ी काम का हो सकता है। यह बाज़ार में आसानी से मिल जाता है आप इसे अपनी कार ज़रूर इंस्टॉल करायें। सुरक्षा के लिहाज़ से यह बेहतर विकल्प है।

तो आज से आप जब भी कार चलाएँ तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें ताकि आप हमेशा सुरक्षित रहें।

loading...