चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय

शरीर पर ज़्यादा बाल कई महिलाओं की ख़ूबसूरती में दाग़ की तरह होते हैं। ख़ासतौर से बाल अगर चेहरे पर हों तो ये और ख़राब लगते हैं। ये दिक्कत हॉर्मोनल चेंज और जेनेटिक वजहों से हो जाती है। हालाँकि कई तरह की सर्जरी और पार्लर के चक्कर लगाकर इनसे टेंपेररी छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन ये काफ़ी ख़र्चीला और दर्द भरा होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीक़े बता रहे हैं, जिससे आपके चेहरे के बाल गायब हो जायेंगे, वह भी बिना किसी दर्द के।
चेहरे के बाल हटाने के टिप्स

चेहरे के बाल हटाएं, सुंदर बन जाएं

1. हल्दी और पानी

चेहरे के बाल हटाने के लिए हल्दी सबसे अच्छा उपाय है। एक चम्मच हल्दी लें और उसमें इतना पानी मिलायें कि गाढ़ा पेस्ट बन जाए। फिर पेस्ट को होंठों के ऊपरी हिस्से में धीरे-धीरे लगायें। आधा घंटे इस पेस्ट को लगा रहने दें। फिर धीरे-धीरे रगड़कर इसे साफ़ कर दें।

2. नींबू और चीनी

दो नींबू के रस को निचोड़कर इसमें थोड़ा सा पानी और चीनी मिला लें। इस पेस्ट को तब तक मिलाते रहें जब तक कि इसका पतला पेस्ट न बन जाए। अब तैयार पेस्ट को जहाँ भी चेहरे पर बाल हों, वहाँ लगा लें। 15 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे पानी से धो लें।

3. दही और बेसन

बेसन और दही को मिलाकर त्वचा पर लगाने से बाल हट जाते हैं। थोड़ा सा दही लेकर एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को सूखने तक बालों वाले हिस्से पर लगायें। सूखने के बाद पेस्ट को हल्के हाथों से रगड़कर पानी से धो लें।

4. गेहूँ का चोकर

चोकर भी बाल हटाने में फ़ायदेमंद होता है। 3 चम्मच गेहूँ के चोकर में 1 चम्मच गुलाब जल और एक बड़ा चम्मच दूध मिलायें। फिर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर स्क्रब करें। इसे कुछ मिनट सूखने दें और फिर चेहरा धो लें।

5. कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में पैपेन नामक सक्रिय एंजाइम होता है, जो  चेहरे के बाल उगना कम करने में मदद करता है। पपीते के पैक को बनाने के लिए दो चम्मच पपीते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर पेस्ट बना लें। 15 मिनट के लिए इस पेस्ट से अपर लिप पर मसाज करें, फिर पानी से धो लें।

6. अंडे की सफेदी

हल्के बालों को हटाने के लिए अंडे की सफेदी भी एक अच्छा तरीका है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच आटा और चीनी को मिला लें। फिर इस पेस्ट को इफ़ेक्टेड एरिया पर लगा लें। इस पेस्ट को कम से कम 30 मिनट के लिए लगा रहने दें।
Keywords – चेहरे के बाल , Chehre ke bal, Facial Hair, Pesky Facial Hair

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top