छिपकलियाँ तो हर घर में होती हैं लेकिन अक्सर इनकी संख्या बढ़ जाती है तो इनके बच्चे इधर उधर दीवारों, फ़र्श और बेड पर घूमते रहते हैं। जो कि कुछ लोगों के लिए बड़ी घिनौनी बात हो सकती है। कुछ लोग अपने डर के कारण देखते ही छिपकली भगाने का प्रयास करने लगते हैं।

इसी तरह अक्सर बरसात के मौसम में घरों में सीलन बहुत बढ़ जाती है और इस मौसम में कॉकरोच आसानी से पनपने लगते हैं। इनके सबसे अधि‍क पनपने की जगहें किचन और स्टोर रूम होती है। सीलन वाले घरों और किचेन में कॉकरोच बहुत नज़र आते हैं। यहां तक की कमरों में सोते समय बिस्तर पर भी नज़र आ जाते हैं। कभी कभी तो फ़्रिज के अंदर भी खानों के ऊपर भी नज़र आ जाते हैं और इन्हें भगाने हर प्रयास असफल रहता है।

कॉकरोच और छिपकली भगाने के उपाय

मेरी सखी गुंजन ने मुझे कॉकरोच और छिपकली भगाने के कुछ घरेलू उपाय बताए और ये उपाय बेहद कारगर हैं।

आज 50 प्रतिशत लोग छिपकली और कॉकरोच के आतंक से परेशान हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो इन उपायों को आज ही अपनाएं…

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय

1. प्याज का रस

प्याज के रस की सुगन्ध से छिपकली आसानी से भाग जाती है।इसलिए घर में जहां जहां छिपकली हो प्याज का रस छिड़क दें सारी छिपकली भाग जाएंगी।

2. लहसुन का रस

लहसुन के रस की गन्ध तीव्र होती है। इसलिए घर के जिस हिस्से में छिपकली हो वहां लहसुन के रस का छिड़काव करें इससे सारी छिपकली भाग जाएंगी।

3. नेफ़्थलीन की गोलियां

नेफ़्थलीन की गोलियों में इतनी गहरी सुगन्ध होती है कि इसकी महक से सभी छिपकली भाग जाती हैं। इसे किचन और अलमारी के पास रखें ताकि इनके आस पास से सारी छिपकली भाग जाएं।

कॉकरोच भगाने के घरेलू उपाय

1. तेजपत्ता

घर के जिस हिस्से में कॉकरोच हों वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें, इससे कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे।

2. बेकिंग पाउडर और चीनी

बेकिंग पाउडर और चीनी को एक कटोरे में बराबर बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें और इस मिश्रण को घर के उस जगह छिड़क दें जहां कॉकरोच हो। चीनी का मीठा स्वाद कॉकरोचों को आकर्षि‍त करता है और बेकिंग सोडा इन्हें मारने का काम करता है।

3. खीरे की स्लाइस

आपको जहां भी घर में कॉकरोच नज़र आएं या कॉकरोच के छिपे होने की आशंका हो, वहां आप खीरे की एक स्लाइस रख दें। इसकी महक से कॉकरोच तेजी से भागते है।

4. लौंग की गंध

लौंग की गन्ध बहुत तेज़ होती है। कॉकरोचों को भगाने के लिए लौंग की गन्ध का उपयोग एक अच्छा उपाय है। घर और किचन में आपको जहां कॉकरोच दिखाई दे वहां इसे डाल दें इससे कॉकरोच भाग जाएंगे।

5. बोरेक्स

कॉकरोच वाली जगहों पर बोरेक्स पाउडर का छिड़काव कर दें। इससे कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन ये ख़तरनाक साबित भी हो सकता है। इसलिए बोरेक्स पाउडर का छिड़काव करते समय इसे बच्चें की पहुंच से दूर रखें।

6. केरोसिन ऑयल

केरोसिन ऑयल का छिड़काव करने से भी कॉकरोच भाग जाते हैं इसलिए आप इसका भी उपयोग कर सकते हैं।

इन घरेलू उपायों को अपनाकर कॉकरोच और छिपकली भगाने में शत प्रतिशत सफल होंगे और अब चैन की नींद सो सकेंगे।

loading...