जब भी कोई लड़की शादी करके ससुराल जाती है तो उसके मन में कई सवाल होते हैं कि क्या वो उन रिश्तों को और इनकी ज़िम्मेदारियों को अच्छे से निभा पायेगी? इस तरह के न जाने कितने सवाल और मन में कई उलझनें होती हैं। जिनका जवाब आपके प्यार, विश्वास और समझ पर निर्भर करता है। शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें जीवन के अंतिम समय तक प्यार और विश्वास क़ायम रहता है । एक औरत चाहे तो अपने रिश्ते को बिगाड़ सकती है और चाहे तो अपनी सूझबूझ से इस रिश्ते को कभी न टूटने वाले पक्के धागे में पिरोकर रख सकती है। हर लड़की चाहती है कि वह एक अच्छी बहू बने, इसके लिए बस मेरे इन टिप्स को अपनाएं और एक प्यारी बहू बन जाएं…

एक अच्छी बहू

एक अच्छी बहू बनने के लिए ज़रूरी है –

1. सभी रिश्तों को सम्मान दें

सबसे पहले ससुराल में अपने सास-ससुर को माता-पिता की तरह सम्मान दें और देवर-ननद को भाई-बहन जैसा असीम प्रेम और स्नेह दें और जेठ और जेठानी को भाई और भाभी की तरह मान दें।

2. पसंद और न पसंद का विशेष ध्यान रखें

ससुराल में परिवार के प्रत्येक सदस्य की पसंद-नापसंद का विशेष ध्यान रखें और कभी भी शिक़ायत का मौका न दें।

3. पति को समझने का प्रयास करें

आपके पति जिस पर घर की सारी ज़िम्मेदारियाँ हैं। अगर वह आपके लिए समय न निकाल पा रहे हों तो ग़ुस्से या ज़िद में उन्हें कोई ग़लत बात न कहें। वह आपके अपने हैं और सारी ज़िंदगी आपके ही रहने वाले हैं। उनके साथ समय बिताने के लिए पूरी रात आपकी अपनी है। इसलिए अपनी पति की इज़्ज़त करें, उन्हें ख़ूब प्यार करें व उनकी हर ज़रूरत का पूरा ध्यान रखें ।

4. परिवार को अपनेपन का एहसास करायें

यदि आप अपने पति के साथ कहीं बाहर घूमने जा रही हैं तो घर आते समय सबके लिए कुछ खाने का सामान लेकर आएं। ऐसे में सब को यही लगेगा कि आपको इस परिवार का बहुत ख़याल है ।

5. परिवार की बातों को इधर से उधर कहने से बचें

परिवार में छोटी छोटी नोक झोक और सौ तरह की बातें होना स्वाभाविक हैं, लेकिन इन बातों को पर्दे में रखना बेहद ज़रूर है। कभी भी ससुराल की बातें मायके में और मायके की बातें ससुराल में न करें ताकि आपके परिवार का आप पर विश्वास मज़बूत हो सकें।

6. ससुराल की सभी रीति रिवाज को सीखने का प्रयास करें

एक अच्छी बहू के रूप में घर के सभी रीति-रिवाज़ों को पूरी श्रद्धा से सीखें और उसे निभाने का प्रयास करें। अपनी सास से सभी त्यौहारों को पूजने की विधि और पकवान आदि को बनाने के बारे में भी सीखें।

भारतीय बहू का परिधान

7. परिवार का दिल जीतने का प्रयास करें

यदि आप खाना बनाने में निपुण हैं तो आप अपने इस हुनर का उपयोग कर परिवार का दिल जीतने का प्रयास करें क्योंकि किसी के दिल जीतने का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है इसलिए नए-नए व्यंजन बना कर सब का दिल जीतने की कोशिश करें।

8. मायके की तारीफ़ बढ़ चढ़ कर ससुराल में न करें

मायके से मिले सामान की तारीफ़ और अमीरी की डींगें न हांकें। अपनी सास को अपनी दोस्त, माँ और हमराज बनाकर रखें और आप भी पूरी ईमानदारी के साथ उनसे ये रिश्ता निभाएं।

9. सास को माँ समझे

यदि आपकी सास कभी आपको डांट दें तो उन्हें पलट कर कभी जवाब न दें। सोचें कि जब आपकी माँ आपको डांटती थी तो आप उनकी डांट को भी प्यार समझती थी तो यदि आपकी सास आपको कुछ समझा रही हैं तो बजाय ग़ुस्सा करने के उनकी बातें ध्यान से सुने, आख़िर वे भी आपकी माँ की तरह आपके भले की ही बात कर रही होती हैं ।

10. सही परिधान पहनें

फ़ैशन के नाम पर कभी भी ऐसा कुछ न पहनें जिसे देखकर घर के बड़े असहज महसूस करें। चाहे वे कुछ भी न कहें लेकिन आप स्वयं अपने परिधानों के प्रति सतर्क रहें ।

मित्रों अगर आप अपने जीवन में छल-कपट से दूर, प्यार और विश्वास के रंग भरेंगी तो आप सबकी पसंदीदा एक अच्छी बहू बन जाएंगी और सब आपको बहुत ज़्यादा प्यार करेंगे।

loading...