हर एरोमा यानि ख़ुशबू की हमारे जीवन में अपनी एक महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए हम उनकी तरफ़ धीरे धीरे आकर्षित होते चले जाते हैं, क्योंकि उस ख़ुशबू से जुड़ी कुछ ख़ास यादें होती हैं जैसे बेबी पाउडर। यह ख़ुशबू हमें सुरक्षित होने का एहसास कराती है और बचपन की प्यारी प्यारी याद दिलाती है। कुछ लोगों को डेटॉल, पेट्रोल, मिट्टी और केरोसिन की ख़ुशबू भी बहुत पसंद आती है। हर तरह की ख़ुशबू में एक अलग प्रकार की सकारात्मकता होती है जो हमें स्वास्थ्य को प्रभावित करती है।

एरोमाथेरेपी उपचार की वह पद्धति है, जिसमें ख़ुशबू के द्वारा अनेक बीमारियों का उपचार होता है। इसके लिए कई प्रकार के पेड़, पौधों की जड़ों, पेड़ों के तने, फल फूल, सब्ज़ियाँ और कुछ मसालों को मिलाकर डिस्टीलेशन पद्धति के द्वारा इसका अर्क निकाला जाता है। फिर इस अर्क की औषधि से शारीरिक उपचार किया जाता है। जिससे रोग एंव त्वचा सम्बंधित बीमारियाँ दूर होती हैं। इसके अलावा इसकी ख़ुशबू में शारीरिक तनाव और मानसिक तनाव भी दूर करने की शक्ति भी होती है जिससे बेहद आराम महसूस होता है।

ख़ुशबू में छुपी पॉज़िटिविटी

ख़ुशबू में छुपे गुण - एरोमाथेरेपी

1. पेपरमिंट की ख़ुशबू

तन और मन को तरोताज़ा बनाये रखने के लिए पेपरमिंट की ख़ुशबू बेहद असरदार है। पेपरमिंट की ख़ुशबू में दिमाग़ की सक्रियता को बढ़ाने का गुण होता है। यह सिर दर्द में भी बेहद आराम पहुँचाती है।

2. वेनिला की सुगंध

वेनिला की मीठी मीठी ख़ुशबू आपके मूड को फ़्रेश कर तरोताज़ा बनाती है इसलिए वेनिला का उपयोग न केवल खाने में बल्कि ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है। इसकी मनमोहक ख़ुशबू चित्त को भी प्रसन्न कर, आपके तन और मन दोनों को रिलैक्स कर देती है। अगर अपने किसी को डिनर पर आमंत्रित किया है तो टेबल पर वेनिला या ऑरेंज की ख़ुशबू वाली कैंडल जलायें इससे माहौल में सकारात्मकता आती है और मूड भी बेहद ख़ुशनुमा बन जाता है।

3. ऑलिव ऑयल की सुगंध

ऑलिव ऑयल खाने के स्वाद के साथ साथ आपकी सेहत का ख़ास ख़याल रखता है। ऑलिव ऑयल की ख़ुशबू में खाने की इच्छा को भी कंट्रोल करने वाले गुण होते हैं।

भाग २ – यहाँ देखें…

Tags – Fragrance Secrets, Healthy Fragrance, Aromatherapy