पत्नी को ख़ुश रखने के तरीक़े

हम आप हमेशा ये सुनते आये हैं कि एक क़ामयाब आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है। इस बात में कितनी सच्चाई है ये वही बता सकता है जिसकी शादी हो चुकी है। पति और पत्नी की एक दूसरे की लाइफ़ में बहुत अहमियत होती है, क्योंकि दोनों एक ही लाइफ़ जीते हैं। एक ख़ुशहाल ज़िंदगी बिताने के लिए पति पत्नी को हर परिस्थिति में एक दूसरे का साथ निभाना आना चाहिए। चाहे कितनी ही बड़ी मुश्किल क्यों न हो अगर दोनों साथ मिलकर उसका सामना करें तो हर मुश्किल आसान हो जाती है। अपनी पत्नी को ख़ुश रखने की ज़िम्मेदारी पूरी तरह आपकी है। किचेन में दो बर्तन होते हैं तो लड़ते ही हैं। उसी तरह पति पत्नी हैं तो नोंक झोंक तो होगी ही और रूठना मनाना भी होगा। अगर आपकी बीवी आपसे जल्दी रूठ जाती है तो आप हमारी टिप्स को अपनाकर आप उसे झटपट मना सकते हैं।

 

इस तरह अपनी पत्नी को ख़ुश रखें…

1. जो चाहें वो दें

पत्नी को ख़ुश करो

उनकी छोटी बड़ी सभी बातों का आपको ख़याल रखना चाहिए। उसकी पसंद नापसंद आपको पता होनी चाहिए बजाय कि आप हर बात कल पर टालते रहें। ऐसा नहीं कि वो जब माँगे तभी कुछ उन्हें दिया जाये, एक ज़िम्मेदार पति को अपनी पत्नी के दिल की बात बिन कहे भी जान लेनी चाहिए। हो सके तो अपनी पत्नी को ख़ुश करने के लिए उनकी फ़ेवरेट चीज़ सरप्राइज़ करके दीजिए।

2. उनको महत्त्व दें

Husband talking on the phone

रोज़ सुबह उठकर उनको किस करके प्यार से गुड मार्निंग बोलिए। इससे उनका मूड पूरे दिन अच्छा रहेगा। आप अगर ऑफ़िस में हैं तो दिन में दो तीन दफ़ा फ़ोन से बात करके यह एहसास दिलायें कि आपको उनकी याद आती है और आप उनकी परवाह करते हैं। अपने बिज़ी शेड्यूल से उनके लिए टाइम निकालकर उनको अहमियत दीजिए। अपनी हर प्रोफ़ेशनल और पर्सनल बात उनके साथ शेअर कीजिए। जिससे वो आप पर भरोसा करें। अगर आप सचमुच अपनी पत्नी को ख़ुश रखना चाहते हैं उनसे हर वो बात शेअर कीजिए जो वो जानना चाहती हैं। सिर्फ़ अपनी सुनाने की बजाय उन्हें भी अपनी बात कहने का मौक़ा दीजिए।

3. वीकेंड पर साथ घूमने जाएँ

Spend Weekend with Wife

सभी पत्नियों को शॉपिंग और घूमने का शौक़ होता है, पर अगर आप उनके साथ जा रहे हैं तो जनाब अपन क्रेडिट कार्ड रखना कभी न भूलें। जहाँ दो लोग घूमने जाएंगे वहाँ खर्च तो होगा ही, इसके आपको कोई दर्द नहीं होना चाहिए। अगर आप अपनी पत्नी को ख़ुश रखना चाहते हैं तो उन पर खुलकर खर्च करें, वह आपसे ख़ुश रहेंगी। लेकिन महीने का बजट भी न बिगड़ने दें।

4. ज़िम्मेदार पति बनें

Husband Begging Wife

सभी लड़कियाँ बाहर से जितनी कड़क दिखें लेकिन अंदर से वो बहुत भावुक होती हैं। उनका दिल बहुत कोमल होता है। इसलिए एक समझदार पति की तरह आप उनको विश्वास दिलायें कि आप उनका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे। पत्नी को कभी भी संदेह की स्थिति में न छोड़ें उनके सलाहकार और अच्छे दोस्त बनकर रहिए। जब आपको लगे कि वो किसी बात को लेकर दुखी हैं तो उन्हें प्यार से समझायें। ऐसे मौक़ों पर अपनी पत्नी को ख़ुश करने के लिए जो करना पड़े वो कीजिए।

5. बेवजह ग़ुस्सा न दिखायें

Man being angry at woman and using violence

जब आपका मूड ख़राब हो तो उस समय आपको स्वयं पर कंट्रोल करना आना चाहिए। ख़ासकर किसी और का ग़ुस्सा तो उसपर कभी नहीं उतरना चाहिए। वरना वो दब्बू बन जाएगी और आपसे मन की कोई बात भी नहीं पूछ पायेगी। उसे एक गर्लफ़्रेंड समझें और उसके लिए एक कम्फ़र्ट ज़ोन बनायें। हर बात में रोक टोक करने की बजाय उसे खुली हवा में साँस लेने की आज़ादी दें।

6. घर में कामों में हेल्प करें

Happy family preparing a healthy dinner at home

अगर आपकी वाइफ़ जॉब करती है तो उसका पूरा साथ दें। घर और ऑफ़िस की ज़िम्मेदारी को पूरा करने में उसका सहयोग करें। अगर आपकी वाइफ़ होममेकर है तो फ्री टाइम मिलने पर घर कामों में उनकी मदद कर दिया करें। इससे आपको एक साथ समय बिताने का मौक़ा तो मिलेगा ही, साथ आप दोनों में प्यार भी बढ़ेगा। अगर घर में प्यारे बच्चे हों तो उनकी देखभाल के लिए ज़रूर टाइम निकालें, सारी ज़िम्मेदारियाँ पत्नी पर ही न थोप न दें।

उम्मीद करते हैं इन टिप्स से आपको अपनी लाइफ़ को और अधिक ब्यूटीफ़ुल बनाने में मदद मिलेगा और आप अपनी वाइफ़ के साथ एक हेल्दी रिलेशन बनाकर ज़िंदगी का पूरा मज़ा ले सकेंगे।