मेरी दोस्त मीना की माँ अक्सर शाम को टहलने के लिए निकलती है। टहलकर लौटते समय कभी कभी वो सब्जी मंडी निकल जाती है और 3 या 4 दिन की सब्ज़ी और फल एक साथ ख़रीद लेती है। घर पहुँचकर वो सारी सब्ज़ियों और फलों को फ्रिज में लगा देती है ताकि वे कुछ दिन तक फ्रेश बने रहें। लेकिन कई बार वो देखती हैं कि फ्रीज में फल और सब्ज़ी को रखने के बावजूद वे ख़राब होने लगती है। आप लोग भी अक्सर ऐसा ही करते हैं और कई बार देखते हैं कि फ़्रिज में रखी हुई सब्ज़ी या फल ख़राब हो गए हैं। अगर आप सोचते हैं कि फ़्रिज में ताज़े फल और सब्ज़ी रखने से वह फ्रेश बने रहेंगे। तो यह आपकी भूल है। इन्हें कभी भी फ़्रिज में नहीं रखना चाहिेए। इसलिए आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि फ्रिज में क्या रखें और क्या नहीं!

Healthy Fruits
Healthy Fruits

फल फ्रिज में रखें तो कैसे –

संतरा या नींबू

संतरा, नींबू ये फल स्वाद में खट्टे होते हैं। इसमें सिट्रिक एसिड होता है जिस कारण से ये फ़्रिज की ठंडक बर्दाश्त नहीं कर पाते और धीरे-धीरे इनका रस और छिलके सूखने लगते हैं। जिस कारण से इनका स्वाद भी बेअसर होने लगता है इसलिए इन फलों को फ्रिज में न रखें।

तरबूज और खरबूजा

तरबूज और खरबूजा, इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होने के कारण ये फ़्रिज में रखने से ज़ल्दी खराब हो जाते है क्योंकि फ़्रिज में इन्हें रखने से इनका ये गुण समाप्त हो जाता है इसलिए सिर्फ़ खाने से आधे घंटे पहले इन्हें फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें।

केला

केले को अधिक दिनों तक फ्रेश बनाएं रखने के लिए इन्हें फ़्रिज में न रखें क्योंकि फ़्रिज में रखने से ये ज़ल्दी काले पड़ने लगते हैं। इसलिए केले को फ्रिज के बाहर रखें।

अंगूर

अंगूर को फ्रिज में फ्रेश रखने के लिए बिना धोएं और हमेशा पॉलीथिन में डालकर रखें। इससे ये ज़्यादा समय तक फ्रेश बने रहते हैं।

फ्रिज में कौन से फल सब्ज़ियाँ रखेंं
Green vegetables

सब्ज़ियां फ्रिज में रखें तो कैसे –

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को बिना धोएं पेपर टॉवेल में लपेटकर रखने से ज़ल्दी फ्रिज में ख़राब नहीं होती हैं।

भिंडी

भिंडी को फ़्रिज में फ्रेश रखने के लिए अगर इसे सूखे सूती कपड़े में लपेटकर रखें। तो यह 2 से 3 दिन तक फ्रेश बनी रहती हैं।

आलू

आलू को फ्रिज में न रखें क्योंकि इससे आलू का स्टार्च शुगर मे बदल जाता है। जिससे आलू के स्वाद में बदलाव आ जाता है। इसलिए इसे फ़्रिज से बाहर किसी ठंडी जगह पर रखकर कई दिनों तक इस्तेमाल करें।

टमाटर

टमाटर को भी फ़्रिज में न रखें क्योंकि फ़्रिज में रखने से ये मुलायम होने लगते हैं और इनकी बाहरी परत सिकुड़ने लगती है।

लहसुन

लहसुन को भी फ़्रिज में न रखे क्योंकि फ़्रिज में रखने से यह ज़ल्दी ख़राब होने लगता है।

अन्य टिप्स

फ़्रिज में चीज़ों का भंडारण करके उपयोग करने की अपेक्षा ताज़ी चीजों को खाने में उपयोग करें। जिससे कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो और आप हमेशा सेहतमंद बने रहें।

loading...