जिस लाल टमाटर को हम सब्ज़ी के रूप में प्रयोग करते हैं, यह एक अमृत के समान फल है ऐसा वैसा फल नहीं, बल्कि सेब के टककर का फल है। जितने गुण एक सेब में होते हैं उतने ही गुण एक टमाटर में भी होते हैं। टमाटर की एक ख़ूबी यह है कि इसके विटामिंस गरम करने पर भी नष्ट नहीं होते हैं। जब भी आप टमाटर ख़रीदने जाएँ, तो लाल टमाटर ही चुनें क्योंकि इनमें बीटा कैरोटिन व लाइकोपीन की मात्रा ज़्यादा होती है। खट्टा-मीठा टमाटर जितना खाने के स्वाद को बढ़ाता है उतना अधिक लाभ सलाद के रूप के रूप में भी देता है। वैसे इसका सेवन सलाद और सूप के रूप में भी कर सकते है।

लाल टमाटर के गुण

Tomato Health Benefits in Hindi

सब्ज़ी, कच्चे सलाद या सूप के रूप में टमाटर की कुछ ख़ूबियाँ –

वैसे तो लाल टमाटर को विटामिन सी के स्रोत के रूप में आप सभी जानते हैं। टमाटर के सेवन से शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा नियंत्रित होती है जिस कारण इसका नियमित सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी है। टमाटर में उपस्थित विटामिन सी आयरन को अब्जॉर्ब / अवशोषित करने मे मदद करता है।

लाल टमाटर से पाचन शक्ति भी बढ़ती है और गैस की शिक़ायत भी दूर होती है। कहते हैं कि एक मद्धम आकार के टमाटर में 12 ग्राम कैलोरीज़ होती है। जो लोग अपना वज़न कम करना चाहते हैं उनके लिए ये बहुत उपयोगी है। लाल टमाटर में मौजूद विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन ए आपकी आँखों की ज्योति बढ़ाता है।

इसमें पाया जाने वाका विटामिन के बहुत ही कम फलों और आहार में उपस्थित होता है। इसलिए टमाटर का सेवन और भी लाभकारी होता है।

आप अगर टमाटर को आप तक अपने भोजन में इग्नोर करते रहे हैं तो आगे से बिल्कुल ऐसा न करें, इसके गुणों का औषधीय गुणों का लाभ उठायें।

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