आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है ताकि सभी लोगों का ध्यान स्वतः ही उसकी तरह खिंचा चला आए। प्राचीन काल में भी लोग अपने सौंदर्य पर विशेष ध्यान देते थे और इसके लिए वे दादी के घरेलू नुस्खों को अपनाते थे। लेकिन आज लोग कॉस्मेटिक पदार्थों का अधिक से अधिक उपयोग करने लगे हैं लेकिन ये उतने लाभप्रद नहीं होते जितने कि घरेलू नुस्खे होते हैं। आपके सौंदर्य में निखार लाने के लिए आज हम ऐसे घरेलू उपाय लाये हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी गर्दन का कालापन दूर कर सकते हैं।

गर्दन का कालापन दूर करेंं

गर्दन का कालापन दूर करने के तरीके

आलू का रस

आलू में कैटेकोलेस _ Catecholase नाम का एंजाइम होता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक ब्लीच का गुण त्वचा के गहरे रंग को हल्का कर देता है। एक आलू को छीलकर उसके रस को गर्दन में लगा लें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा प्रतिदिन करने से असर जल्दी नज़र आएगा।

काबुली चने का आटा

काबुली चने का आटा एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक स्क्रब है जो रूखी सूखी और बेजान त्वचा में जान लाता है साथ ही साथ आपके रंगत को भी निखारता है। 2 चम्मच काबुली चने के आटे में एक चुटकी हल्दी और कुछ बूँद गुलाबजल की मिलाएं। अब इस पेस्ट को गर्दन के गहरे रंग वाले हिस्से में लगाकर इसे सूखने दें। लगभग 15 से 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा

यह त्वचा में प्राकृतिक रूप से निख़ार लाता है और धीरे धीरे गहरे रंग को हल्का कर देता है। 3 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच पानी को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पैक को गर्दन के गहरे रंग वाले हिस्से पर लगाएं और पानी से धो लें। सप्ताह में इसे 2 बार लगाने से ज़बरदस्त निखार दिखाई देगा।

नींबू का रस

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है जो त्वचा की सफ़ाई और दाग़ धब्बे को दूर करने के काम आता है। यह एक खट्टा फल है जिसमे विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एक चम्मच नींबू के रस में रुई के फोहे को डुबोकर गर्दन के गहरे रंग वाले हिस्से पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद इसे धो दें ऐसा नियमित करने से फ़र्क जल्दी ही नज़र आएगा।

संतरे का गूदा

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा के दाग़ धब्बे को दूर कर त्वचा में निखार लाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। संतरे के गूदे को गर्दन के कालेपन वाले हिस्से पर लगाने से गर्दन का कालापन दूर हो जाता है।

एलो वेरा का गूदा

एलो वेरा त्वचा के दाग़ धब्बों को दूर कर त्वचा को निखार प्रदान करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है जो त्वचा की ख़ास देखभाल करता है। एलोवेरा के जेल को गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद इसे धो लें। ऐसा रोज़ाना करें लाभ मिलेगा।

टकसाल के पत्ते

टकसाल और नीम के पत्ते में एक चुटकी हल्दी मिला लें। अब इस मिश्रण को गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें, सूख जाने पर साफ़ पानी से धो लें इसे सप्ताह में 2 बार करने से गर्दन में निखार प्राप्त होगा।

फलों का फ़ेस पैक

फ्रूट पैक त्वचा पर निखार लाने के साथ साथ काली गर्दन को गोरा भी बनाता है। केला, एवोकाडो और ऑरेंज के पल्प को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और गर्दन के काले हिस्से पर 30 मिनट के लगाएं और फिर पानी से धो लें इससे बेहतर परिणाम नज़र आएंगे।

अन्य उपाय

  1. गुनगुने बादाम के तेल को गर्दन के गहरे हिस्से पर लगाकर अच्छे नतीजे पा सकते हैं।
  2. जई और टमाटर के रस को मिलाकर लगाने से गर्दन का गहरा रंग हल्का हो जाता है।
  3. दही और अखरोट के चूर्ण को मिक्स कर स्क्रब मसाज करने से गर्दन का गहरा रंग साफ़ हो जाता है।
  4. चन्दन पाउडर में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर इस पेस्ट को गर्दन के काले हिस्से पर लगाएं और दमदार निख़ार पाएं।
  5. ककड़ी के रस में नींबू का रस या गुलाब जल को मिलाकर इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक गर्दन पर लगाएं और काली गर्दन को गोरा बनाएं।

इन दादी माँ के नुस्खों को अपनाकर आप देखेंगे कि कुछ समय में ही आप गर्दन का कालापन दूर करके त्वचा में ज़बरदस्त निखार पा सकते हैं। इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि सभी इन नुस्खों को अपनाकर गर्दन की रंगत में निखार पाएं।

Keywords – Clean Dark Neck, Clean Skin, Skin Care, Gardan Ka Kalapan