ऐलो वेरा एक औषधीय गुणों से युक्त पौधा है। यह आपके पूरे शरीर का पोषक करने और उसे स्वस्थ रखने में समर्थ है। इससे न केवल मिठाइयाँ बनती हैं बल्कि आप इसका प्रयोग से अपने अंदरूनी शरीर, बालों और त्वचा को भी स्वस्थ रख सकते हैं। आइए आज हम बात करते हैं कि ऐलो वेरा जेल आपकी त्वचा के लिए किस किस प्रकार से लाभप्रद होता है।

ऐलो वेरा जेल से स्किन केयर

ऐलो वेरा जेल से त्वचा को फ़ायदे

1. सामान्य त्वचा के लिए फ़ेस पैक

आप घर पर ऐलो वेरा फ़ेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए होगा, एक चम्मच ऐलो वेरा जेल, एक चम्मच बेसन, संतरे के छिलके का पाउडर और दही। इन सामग्रियों को एक कटोरी में अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। ध्यान रहे कि फ़ेस पैक आँखों में नहीं जाना चाहिए। 25 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो दें और कॉटन के तौलिए से धीरे धीरे दबाते हुए पोंछे। इसके प्रयोग के बाद आपको कोमल और सॉफ़्ट स्किन का अनुभव करेंगे।

2. ऑयली त्वचा के लिए फ़ेस पैक

ऑयली स्किन वालों को कील मुँहासों की शिकायत बनी रहती है, इस प्रकार की त्वचा के लिए भी आप ऐलो वेरा फ़ेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको ऐलो वेरा की पत्तियों को पानी में उबालकर उसका पेस्ट तैयार करना होगा। ज़रूरत के हिसाब से इस पेस्ट को कटोरी में निकालें और इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर ब्लेंड करें। इस फ़ेस पैक को सप्ताह में एक बार लगाने से आपको अंतर साफ़ दिखाई पड़ने लगेगा।

3. सेंसटिव त्वचा के लिए फ़ेस पैक

जिनकी त्वचा बहुत सेंसटिव होती है उनके लिए भी ऐलो वेरा बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है। सेंसटिव त्वचा के लिए फ़ेस पैक बनाने के लिए आप ऐलो वेरा जेल में 4-5 बूंद गुलाब जल, खीरे का रस और दही मिलाकर ब्लेंड कर लें। इसे चेहरे और गर्दन के आस पास लगाकर 30 मिनट सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह पैक बहुत सौम्य होता है, जिससे कोई जलन महसूस नहीं होती है। यह आपकी स्किन के पोरों को साफ़ करके सारी गंदगी और अशुद्धियाँ बाहर निकाल देता है।

4. रूखी त्वचा के लिए फ़ेस पैक

ऐलो वेरा जेल रूखी त्वचा में नमी बनाये रखने के लिए भी काम आता है। इसके लिए आपको ऐलो वेरा जेल में ऑलिव ऑयल और थोड़ा शीया बटर मिलाकर क्रीम तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगायें और सूखने पर ठंडे पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा नम रखेगी।

ऐलो वेरा जेल फ़ेस पैक

 

5. सनबर्न से आराम

चिटकती धूप में निकलने से स्किन पर जो कालापन आ जाता है उसे ही स्किन बर्न कहते हैं। ऐसे में त्वचा पर सूजन और जलन भी हो सकती है। लेकिन ऐलो वेरा जेल से मालिश करने से आपको बहुत आराम पहुंचेगा।

6. झुर्रियों को छुपाए

उम्र या बढ़ते प्रदूषण का सामना करने से चेहरे पर झुर्रियाँ साफ़ दिखने लगती हैं। इस समस्या का इलाज भी ऐलो वेरा में छुपा हुआ है। वाइटमिन ए, वाइटमिन सी और वाइटमिन ई से युक्त ऐलो वेरा जेल को रोज़ सोने से पहले आँखों की नीचे की त्वचा पर लगाने और चेहरे की मालिश करने से त्वचा की नमी मिलती है और स्किन टाइट होती है। जिससे झुर्रियाँ फुर्र हो जाती हैं।

7. स्किन क्लेंज़र

किशोरावस्था में पिंपल्स का सामना तो करना ही पड़ता है, अगर आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐलो वेरा की पत्तियाँ उबाल कर उसमें थोड़ा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे पिंपल्स और एक्ने वाले स्थान पर लगाएं और 15 मिनट सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से धो डालें। इससे कील मुँहासे और एक्ने जाते रहेंगे।

8. स्ट्रेच मार्क हटाए

प्रेगनेंसी या मोटापे से शरीर में स्ट्रेच मार्क आ जाते हैं। अगर आपको नैचुरल और असरदार तरीक़े से इनसे छुटकारा पाना है तो रोज़ सुबह प्रभावित स्किन पर ऐलो वेरा जेल से मालिश कीजिए। यह स्ट्रेच मार्क्स को कम कर देगा। इसी तरह अन्य दाग़ धब्बों को मिटाने में यह बहुत कारगर है।

9. स्किन टोनर

त्वचा का पोषण करने एवं उसको टोन करने के लिए भी ऐलो वेरा का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे झुर्रियाँ मिटने लगती हैं और आपकी त्वचा कोमल हो जाती है।

10. आफ़्टर शेव लोशन

शेविंग करने के बाद रेज़र बर्न या जलन होती है, जिससे बचने के लिए लोग फिटकरी या आफ़्टर शेव लोशन का प्रयोग करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐलो वेरा जेल भी इस जलन से आपको ठंडक प्रदान कर सकता है।

loading...